Multibagger Stocks: अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो अपने पोर्टफोलियो में सरकारी कंपनियों के शेयर जरूर रखें. कई बार सरकार के एक फैसले से ये शेयर आसमान छूते हैं. वहीं, कई सेक्टर ऐसे भी हैं जिनमें सरकार निजी कंपनियों को कम ही शामिल करती है. ऐसी ही एक सरकारी कंपनी सेना के लिए काम कर रही है. इस कंपनी का शेयर इन दिनों धूम मचा रहा है.

एक महीने में दोगुनी से ज्यादा रकम

गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड एक ऐसी कंपनी है जो सेना के लिए काम करती है. इस कंपनी ने एक महीने में दोगुने से ज्यादा रिटर्न दिया है. एक महीने पहले इसके एक शेयर की कीमत करीब 1180 रुपये थी. अब इसकी कीमत करीब 2714 रुपये है.

ऐसे में इसने एक महीने में निवेशकों को करीब 130 फीसदी का रिटर्न दिया है. अगर आपने एक महीने पहले इसमें एक लाख रुपये का निवेश किया होता तो आपको 1.30 लाख रुपये का मुनाफा होता और कुल निवेश 2.30 लाख रुपये होता.

एक साल में भर दी तिजोरी

अगर एक साल के रिटर्न की बात करें तो इस शेयर ने निवेशकों की तिजोरी भर दी है. एक साल पहले इसके शेयर की कीमत करीब 567.70 रुपये थी. एक साल में इस कंपनी ने करीब 380 फीसदी का रिटर्न दिया है. अगर आपने एक साल पहले इसमें एक लाख रुपये का निवेश किया होता तो आपको 3.80 लाख रुपये का मुनाफा होता और कुल निवेश 4.80 लाख रुपये होता.

5 साल में बना दिया मालामाल

इस कंपनी ने 5 साल में निवेशकों को मालामाल कर दिया है. 5 साल में इसने 500, 1000 नहीं बल्कि 2000 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. 5 साल पहले इस शेयर की कीमत सिर्फ 119.25 रुपये थी. ऐसे में इसने 5 साल में 2182 फीसदी का रिटर्न दिया है. अगर आपने 5 साल पहले इसमें एक लाख रुपये का निवेश किया होता तो आपको इस रकम पर 21.82 लाख रुपये का मुनाफा होता. कंपनी क्या करती है?

यह देश की सबसे बड़ी शिपयार्ड कंपनियों में से एक है. यह कोलकाता में स्थित है. इसकी स्थापना 1884 में हुई थी. 1960 में भारत सरकार ने इस कंपनी का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया. यह कंपनी दुनिया के कई देशों के लिए जहाज, टैंकर आदि बनाती है. इस कंपनी ने देश की नौसेना के लिए कई युद्धपोत बनाए हैं. कंपनी का बाजार इस समय करीब 31 हजार करोड़ रुपये का है.