रायगढ़। छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले की सीमा से लगे ओडिशा के ​हिमगिर थाना क्षेत्र में कोलवाशरी में कब्जे को लेकर दो गुटों में संघर्ष को लेकर दूसरा पहलू समाने आया है। इस मामले में अब हिमगिर पुलिस ने नामजद आरोपियों सहित करीब 40-50 अन्य लोगों के खिलाफ गंभीर धाराओं के तहत अपराध दर्ज कर मामले को विवेचना में लिया है। इसके पहले हिमगिर पुलिस ने एक पक्ष की रिपोर्ट पर करीब डेढ़ दर्जन से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया था, जिन्हें न्यायालय से जमानत दे दी गई थी। अब दूसरे पक्ष की रिपोर्ट के बाद मामले से जुड़े नामजाद आरोपियों सहित अन्य लोग अंडरग्राउंड हो गए हैं। हिमगिर पुलिस इन आरोपियों की सरगर्मी से तलाश कर रही है।

दरअसल यह पूरा मामला कोलवाशरी के पार्टनरशीप से जुड़ा है। ओडिशा के हिमगिर थाना क्षेत्र स्थित गर्जन बहाल के भाटिया एनर्जी एंड मिनरल्स फैक्ट्री (कोलवाशरी) में प्रबंधक के रूप में कार्यरत छत्तीसगढ़ रायगढ़ के चक्रधर नगर क्षेत्र के कृष्ण वाटिका निवासी राकेश अग्रवाल पिता रामनाथ अग्रवाल 41 वर्ष ने 6 जुलाई की रात करीब 8.30 बजे हिमगिर थाना में शिकायत दर्ज कराते हुए बताया कि वह फैक्ट्री में प्रबंधक के रूप में कार्यरत है और फैक्ट्री की देखभाल के लिए लगभग 25 लोग लगे हुए थे।

उन्होंने बताया कि गत 4 जुलाई को लगभग चार-साढे चार बजे गोपालपुर निवासी बंटी उर्फ घनश्याम डालमिया रायगढ़ के रवि गुप्ता, सुरेश गुप्ता, पवन शर्मा, पंकज गुप्ता, संदीप शर्मा, तारा श्रीवास के साथ 40 से 50 लोग लाठी तलवार व अन्य हथियारों से लैस होकर एक साथ आए और जबरन फैक्ट्री में घुस गए। साथ ही उन पर हमला कर दिया।

राकेश अग्रवाल ने अपनी शिकायत में आगे बताया कि यह सभी एक दिन पहले 3 जुलाई को फैक्ट्री में घुसकर धमकी दी थी, दूसरे दिन यानी 4 जुलाई को वे लोग पूरी तरह से हमला करने की तैयारी से आए थे और तलवार से हमला कर दिया। इसमें एक व्यक्ति के कंधे पर वहीं दूसरे पर चाकू से वार किया, जिससे उसके सीने में चोट आई। तलवार में हुए हमले के कारण घायल को लहुलुहान हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया। हमलावरों ने गाली-गलौज करते हुए फैक्ट्री के सीसीटीवी और अन्य ढांचे को तोड़ दिया, जिसमें फैक्ट्री प्रबंधन को लाखों का नुकसान हुआ है। यही नहीं फैक्ट्री के बाहर रखे चार पहिया वाहनों में आग लगा दी और प्रबंधक की जेब में रखे 25000 रुपए डरा-धमका कर मारपीट करते हुए लूट लिए।

हमलावरों के इस आतंक से फैक्ट्री के कर्मचारी अपने आप को बचाते हुए इधर-उधर भागे, जिसके बाद हमलावरों ने फैक्ट्री पर जबरन कब्जा कर लिया। प्रबंधक राकेश अग्रवाल का कहना है कि हमलावरों ने उसे जान से मारने की नीयत से हमला किया था, लेकिन वह बाल-बाल बच गया। फैक्ट्री प्रबंधक राकेश अग्रवाल की रिपोर्ट पर हिमगिरी पुलिस ने बंटी उर्फ घनश्याम डालमिया, रवि गुप्ता, सुरेश गुप्ता, पवन शर्मा, पंकज गुप्ता, संदीप शर्मा, तारा श्रीवास सहित अन्य 40-50 लोगों के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता 2023 की धारा 329(3), 126(2), 296, 115(2), 118(1), 118(2), 109, 351(2), 351(3), 310(2), 324(4), 324(5), 326 (एफ), 61(2) के तहत अपराध दर्ज कर मामले को विवेचना में ले लिया है।

गोलीबारी की उड़ी थी अफवाह

घटना के दिन कोलवाशरी में गोली चलने की अफवाह उड़ी थी, हिमगिरी पुलिस ने इसे एक सिरे से खारिज करते हुए कहा कि घटना के दौरान किसी भी तरह की गोलीबारी नहीं हुई थी। आगजनी के कारण वाहनों के टायर फटने की आवाज को गोलीबारी होने की अफवाह उड़ाई गई थी, घटनास्थल से ऐसे कोई प्रमाण नहीं मिले हैं, जिससे गोलीबारी की पुष्टि हो सके। फिर भी पुलिस इस मामले की गहराई से जांच कर रही है।