सुधीर दंडोतिया, भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करने जा रहे हैं। एमपी कांग्रेस के सीनियर नेता रहे बीजेपी में शामिल हुए राम निवास रावत कल सुबह 9 बजे राजभवन में अकेले मंत्री पद की शपथ लेंगे। उनका नाम सिंधिया घराने के सबसे करीबी नेताओं में शामिल रहा है। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री रामनिवास रावत को अपने विभाग में से ही किसी विभाग की जिम्मेदारी सौंप सकते हैं। आज मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर सीएम ने राजभवन में राज्यपाल से भी मुलाकात की जिसके बाद वे इंदौर के लिए रवाना हो गए। 

अस्पतालों की लापरवाही पर CM मोहन बोले- वाहन से घर तक पहुंचाने के लिए संवेदना के साथ कर रहे प्रबंधन, 40 हजार पदों पर भर्ती, जानिए BJP कार्यसमिति की बैठक में मुख्यमंत्री ने और क्या कहा

मंत्रिमंडल में 4 मंत्रियों के लिए जगह 

मध्य प्रदेश कैबिनेट में वर्तमान में 30 मंत्री हैं और अधिकतम 34 मंत्री हो सकते हैं। फ़िलहाल मंत्रिमंडल में चार अन्य मंत्रियों के लिए जगह है। 

‘हिंदू द्रोही मानसिकता से रहें सावधान’: VHP नेता ने राहुल गांधी के बयान को बताया झूठ का पुलिंदा, कहा- अयोध्यावासियों का योगदान कभी भुलाया नहीं जा सकता

विजयपुर सीट से छठवीं बार बने हैं विधायक

रामनिवास रावत लोकसभा चुनाव के पहले 30 अप्रैल को कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए थे। वह श्योपुर जिले की विजयपुर सीट से छठवीं बार विधायक चुने गए हैं। वह प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष भी रहे हैं। रामनिवास रावत के भाजपा में आने से ग्वालियर-चंबल में बीजेपी को मजबूती मिली है। यही वजह है कि प्रदेश से लेकर केंद्रीय नेतृत्व तक रामनिवास रावत के नाम पर पहले ही स्वीकृति दे चुका है। राज्यपाल को इसकी सूचना देने के बाद राजभवन में शपथ समारोह की तैयारी की गई है।  

BJP की लहर में भी जीता चुनाव

श्योपुर जिले की विजयपुर विधानसभा से 6 बार से विधायक रामनिवास रावत  2013  के विधानसभा चुनाव की उस लहर में भी चुनाव जीतने में सफल हो गए, जब भाजपा 230 में से 163 पर चुनाव जीती थी। कांग्रेस के 66 विधायकों में एक रामनिवास रावत भी थे। तेज तर्रार और बुलंद आवाज वाले रामनिवास रावत कांग्रेस के नेताओं में शुमार थे, जो विधानसभा सहित अन्य मंचों पर पार्टी की बात को दमदारी से रखते थे।

रामनिवास रावत को मध्य प्रदेश में ओबीसी का बड़ा चेहरा माना जाता है। जब पूरे देश में आरक्षण का मुद्दा गरमाया है। ऐसे में वे ग्वालियर चंबल में भाजपा को मजबूती देने का काम करेंगे। रामनिवास रावत मध्य प्रदेश कांग्रेस के पूर्व कार्यवाहक अध्यक्ष भी रहे हैं। 64 वर्षीय रामनिवास रावत श्योपुर जिले के सुनवई गांव के निवासी हैं। उनकी पत्नी उमा रावत हैं, उनके 2 बेटे और 2 बेटियां हैं। वे काफी पढ़े लिखे नेता हैं, वकालत भी उनका पेशा है। उन्होंने शिक्षा में बी.एस-सी., एम.ए., एल-एल.बी. पूर्ण की है।

राजनीति में उनकी शुरुआत

1987-1990 में राजनीति में उनकी एंट्री हुई। उस समय वे ब्लॉक युवा कांग्रेस के अध्यक्ष बनाए गए। 1988 में कृषि उपज मंडी समिति विजयपुर के अध्यक्ष रहे। 1990-1993 में प्रदेश युवा कांग्रेस के उपाध्यक्ष चुने गए। 1990 में नौंवी, 1993 में दसवीं, 2003 में बारहवीं एवं 2008 में तेरहवीं विधान सभा के सदस्य निर्वाचित हुए। 1993-98 में राज्य मंत्री तथा 1998 में मंत्री रहे। 2000 से 2008 तक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री रहे। सन् 1993 से वर्तमान तक अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य रहे हैं। सन् 2013 में पांचवीं बार विधान सभा सदस्य निर्वाचित हुए, लेकिन वे 2018 में चुनाव हार गए थे। वर्ष 2023 में फिर 6वीं बार विधायक चुने गए।

सिंधिया परिवार से रहा है करीबी नाता

राम निवास रावत का सिंधिया परिवार से करीबी नाता रहा है। उन्होंने स्वर्गीय माधवराव सिंधिया से लेकर ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ काम किया है। रावत का नाम सिंधिया परिवार के सबसे करीबी नेताओं में शुमार है। सिंधिया के बीजेपी में शामिल होने के बाद भी रामनिवास रावत ने कांग्रेस में रहते हुए सिंधिया के खिलाफ कभी भी एक शब्द नहीं बोला। रामनिवास रावत के मंत्री बनने के बाद सिंधिया समर्थक मंत्रियों में वो सबसे सीनियर मंत्री होंगे। 

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m