Supreme Court Hearing On Sandeshkhali case: संदेशखाली मामले की जांच को लेकर सुप्रीम कोर्ट से ममता सरकार (Mamata government) को बड़ा झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने मामले की जांच के आदेश CBI से जारी रखने का आदेश दिया है। सुनवाई के दौरान सुप्रीम न्यायालय ने ममता सरकार से तल्ख अंदाज में पूछा कि- राज्य सरकार को इस मामले में दिलचस्पी क्यों है? आखिरकार राज्य सरकार किसी को बचाना क्यों चहती है? सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कलकत्ता हाईकोर्ट की टिप्पणियों से जांच प्रभावित नहीं होनी चाहिए।

Menstrual Leave: महिलाओं के पीरियड लीव पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को दिया ये निर्देश

बता दें कि कलकत्ता हाईकोर्ट (Calcutta High Court) ने संदेशखाली में यौन शोषण-जमीन हथियाने और राशन घोटाले में सीबीआई जांच के आदेश दिए थे। ममता सरकार ने इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। इसे SC ने खारिज कर दिया है।

इससे पहले 29 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई हुई थी। सुप्रीम कोर्ट ने कलकत्ता हाई कोर्ट के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। शीर्ष अदालत ने कहा था कि राज्य सरकार किसी व्यक्ति के हित की रक्षा के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख कैसे कर सकती है? उस समय कोर्ट ने कहा था मामले की सुनवाई गर्मियों की छुट्टी के बाद होगी।

Rahul Gandhi Manipur Visit: राहुल गांधी मणिपुर पहुंचे, हिंसा प्रभावित लोगों का जाना हाल, कहा- मैं आपके साथ हूं

संदेशखाली मामला क्या है

CBI संदेशखाली में पांच जनवरी को ईडी अधिकारियों पर हुए हमले की भी जांच कर रही है। टीएमसी नेता शेख शाहजहां (TMC leader Sheikh Shahjahan) के घर राशन घोटाला मामले में छापेमारी करने पहुंचे ईडी अधिकारियों पर भीड़ ने हमला कर दिया था। आरोप है कि शाहजहां शेख के इशारे पर ही जांच एजेंसी के अधिकारियों पर हमला किया गया था। शाहजहां और उसके साथियों पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न और जमीन हड़पने का आरोप भी है। विवाद बढ़ने पर टीएमसी ने शाहजहां को पार्टी से निलंबित कर दिया था।

‘खूबसूरत महिलाओं को प्रेग्नेंट करो और लाखों कमाओ…’ हरियाणा में निकला यह अनोखा जॉब- Woman Pregnant Job

पुलिस गिरफ्त में टीएमसी नेता शेख शाहजहां

फरवरी में हुई थी शाहजहां की गिरफ्तारी

राशन घोटाले मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम जब शाहजहां शेख को गिरफ्तार करने पहुंची थी, तो वहां हजारों की भीड़ ने ईडी टीम पर हमला कर दिया था। घटना के करीब 55 दिन बाद शाहजहां को गिरफ्तार किया गया था। शाहजहां शेख पर हत्या, महिलाओं से यौन उत्पीड़न, जमीन हड़पने, ईडी टीम पर हमले कराने जैसे कई गंभीर आरोप हैं।

‘पानी सिर के ऊपर जाने लगा…’, NCERT की किताबों में बदलाव पर बोले योगेंद्र यादव, बताई अंदर की बात

इस घटना के बाद भी संदेशखाली में CBI रेड करती रही। अप्रैल के महीने में सीबीआई ने संदेशखाली में अलग-अलग जगहों पर छापेमारी की थी। संदेशखाली मामले के मुख्य आरोपी शाहजहां शेख के करीबी माने जाने वाले अबु तालेब के दो ठिकानों पर सीबीआई ने रेड की। इस दौरान सीबीआई ने भारी मात्रा में हथियारों का जखीरा बरामद किया। सीबीआई ने शाहजहां शेख के भाई शेख आलमगीर से भी पूछताछ की थी।

नाबालिग गर्लफ्रेंड का गैंगरेप करवाने के बाद दी ऐसी मौत, जिसे सुनकर आपका कलेजा फट पड़ेगा- Shreya Murder Case

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H