How to Keep Safe EV bikes: मानसून के मौसम में देश भर में बारिश हो रही है. बारिश में गर्मी से तो राहत मिली है, लेकिन यह बाइक या स्कूटर चलाने वालों को लिए मुसीबत बन जाती हैं. भारत में ज्यादातर कामकाजी लोग टू-व्हीलर पर भी ट्रैवल करते हैं. ऐसी में बरसात की वजह से कई बार गाड़ियों में परेशानी आने लगती है. अगर आपके पास भी बाइक या स्कूटर है तो यहां आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप मानसून की बारिश में अपने टू-व्हीलर को सुरक्षित रख सकते हैं.

पानी से बचाव

हमेशा स्कूटर को पानी से बचाने की कोशिश करें. अगर संभव हो, तो बारिश में स्कूटर का उपयोग करने से बचें. इसके अलावा स्कूटर को पार्किंग में रखते समय छत के नीचे या कवर करके रखें ताकि वह बारिश से बचा रहे.

साफ सुथरी जगह पर खड़ा करें

जब बारिश का मौसम चल रहा हो, तब अपने इलेक्ट्रिक टू व्हीलर को एक साफ़ सुथरी जगह पर खड़ा करें, क्योंकि बारिश के मौसम में इसके इलेक्ट्रिक होने की वजह से किसी भी तरह के नुकसान होने की सम्भावना बनी रहती है.

बैटरी हेल्थ को करें चेक

How to Keep Safe EV Bikes: इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन की बैटरी को हमेशा चेक करते रहें. साथ ही किसी इन्सुलेशन या कनेक्टर में खराबी की भी समय-समय पर जाँच करें और यदि कोई गड़बड़ी मिले तो स्कूटर या बाइक चालू किए बिना सर्विस सेंटर पर चेक करवाएं. साथ बैटरी पर दी गई आईपी रेटिंग का भी ध्यान रखें, जो बैटरी के सेफ्टी लेवल को दर्शाता है.

व्हीकल के टैंक में पानी चला जाए तो करें ये उपाय

हो सकता है कि बारिश में लंबे समय से खड़ी बाइक में पानी भर गया हो. ऐसे में आपको कभी अपनी कार को खुद स्टार्ट करने की कोशिश न करें और तुरंत मैकेनिक को दिखाएं.ऐसे में अगर आप खुद स्टार्ट करने का ट्राइ करते हैं तो व्हीकल के इंजन में भी पानी जाने का डर रहता है.

बीमा कवरेज का उठाएं लाभ

How to Keep Safe EV bikes: भारत में किसी भी वाहन को सड़क पर चलाने के लिए बीमा अनिवार्य है, लेकिन अधिकांश बीमा कंपनियों वाहन को बाढ़ से होने वाली नुकसान का कवर नहीं देती हैं. इसके लिए आपको अपने वाहन बीमा पॉलिसी में बाढ़ सुरक्षा का अतिरिक्त कवरेज जरूर एड ऑन कराना चाहिए.