निशांत राजपूत, सिवनी। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सिवनी (Seoni) जिले में बाघों (Tiger) को जंगल (Forest) में ही आसानी से भोजन उपलब्ध कराने और उनके जंगल से बाहर आने की घटनाओं को रोकने के लिए पेंच टाइगर रिजर्व (Pench Tiger Reserve) प्रबंधन ने नया प्रोजेक्ट शुरू किया है। प्रबंधन ने बफर इलाकों में बाघों के लिए भोजन उपलब्ध कराने कोर एरिया से चीतल (Cheetal) शिफ्ट करने की कार्रवाई शुरू की है। अधिक चीतल घनत्व वाले गुमतरा और कर्माझिरी रेंज से चीतल पकड़ कर रूखड़ और अरी बफर क्षेत्र में 60 चीतल छोड़े हैं।

शपथ ग्रहण में हुई चूक: रामनिवास रावत ने ‘राज्यमंत्री’ के रूप में ली शपथ! अब राजभवन से आई ये सफाई

दरअसल भोजन की तलाश में बाघ कई बार पेंच टाइगर रिजर्व से बाहर चले जाते हैं। इसकी वजह से आस पास के ग्रामीण या उनके जानवर उसका शिकार हो जाते हैं। उन्हें बाहर जाने से रोकने और टाइगर रिजर्व के अंदर ही उनके भोजन की व्यवस्था करने के लिए चीतलों को यहां पर शिफ्ट किया जा  रहा है। इससे वे अपने ही क्षेत्र में रहकर आसानी से भोजन की व्यवस्था कर सकते हैं। 

बदमाशों के हौसले बुलंद: 24 घंटे में दो लूट की वारदात को दिया अंजाम, तलाश में जुटी पुलिस

पेंच डिप्टी डायरेक्टर रजनीश सिंह ने बताया कि कि कुल 300 चीतल यहां पर शिफ्ट किए जाएंगे। बाघों के लिए जंगल में भोजन उपलब्ध होने से राजस्व इलाके में बाघों से पशु हानी की घटनाओं में कमी आएगी। 

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m