नीरज काकोटिया, बालाघाट। मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले से बड़ी खबर सामने आई है। यहां  हट्टा थाना क्षेत्र के कोठियाटोला में पुलिस और नक्सली के बीच हुई मुठभेड़ में 14 लाख का इनामी नक्सली मारा गया है। मृतक नक्सली उकास सोहन छत्तीसगढ़ के बस्तर का निवासी और  और के.बी.डिविजन का एसीएम था।

बिल्डर से तंग आकर सुसाइड का प्रयासः खिलौना व्यापारी ने वीडियो बनाकर खाया जहर, 70 लाख का लगाया चूना

पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि सुबह जवान सर्चिंग पर निकले थे, इसी दौरान उनकी नक्सलियों से मुठभेड़ हो गई। इस दौरान 14 लाख के इनामी नक्सली को सुरक्षाबलों के जवानों ने ढेर कर दिया है। क्षेत्र में सर्च ऑपरेशन जारी है। घटना के बाद जिले में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

इस घटना के पश्चात क्षेत्र में सर्चिंग बढ़ा दी गई हैं। मारे गये नक्सली के पास से एक 315 रायफल बरामद की गई है। पुलिस कंट्रोल रूम मे आयोजित प्रेस कांफ्रेंस मे अतिरिक्त पुलिस महानिरिक्षक मुकेश श्रीवास्तव  ने बताया कि पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि लगभग दर्जनभर की संख्या में सशस्त्र नक्सली कोठयाटोला में मुखबिर की हत्या करने और खाद्यान जुटाने  के फिराक में आये हुये हैं। जिस पर पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ के नेतृत्व में हॉकफोर्स व पुलिस बल को संयुक्त रूप से सर्चिंग ऑपरेशन हेतु भेजा गया था। जहां पर हुई आमने-सामने की मुठभेड़ में 14 लाख रूपये का ईनामी नक्सली मारा गया। जिसका नाम उकास उर्फ सोहन निवासी छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले का रहने वाला हैं। जो वर्तमान में कान्हा भोरम दलम से जुड़ा था और इस दल में वह एरिया कमेटी मेंबर था। 

पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ के कार्यकाल में पुलिस को लगातार सफलता मिल रही हैं। इसके पहले 1 अप्रैल  2024 को हार्डकोर ईनामी 2 नक्सली मारे गये थे। एसपी के पौने 2 साल के कार्यकाल में  7 एनकाउंटर मे 3 करोड़ ईनामी हार्डकोर 13 नक्सलियों को मार गिराया गया हैं। एक तरह से बड़ी सफलता यहां पर मिली हैं। इस घटना के पश्चात सर्चिंग ऑपरेशन बढ़ा दिया गया हैं। मारा गया नक्सली उकास आईडी एक्सस्पर्ट था। 

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m