Share Market Investment: शेयर बाजार में तेजी के अलावा सेमीकंडक्टर शेयरों को लेकर भी चर्चा हो रही है. यह एक ऐसा सेक्टर है जिसमें भविष्य में काफी संभावनाएं देखी जा रही हैं. आने वाले समय में यह बाजार काफी बढ़ सकता है. निवेशक धीरे-धीरे इस सेक्टर में सक्रिय हो रहे हैं, जिसका असर कुछ सेमीकंडक्टर शेयरों की कीमतों पर पड़ रहा है.

भारतीय सेमीकंडक्टर सेक्टर में अगले कुछ सालों में रेवेन्यू में अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. जैसे-जैसे सरकार इस सेक्टर पर अपना फोकस बढ़ा रही है, वैसे-वैसे इससे जुड़ी कंपनियां निवेशकों और बाजार विश्लेषकों का ध्यान अपनी ओर खींच रही हैं.

भारतीय सेमीकंडक्टर बाजार का मौजूदा मूल्य करीब 23.2 बिलियन डॉलर है. 2028 तक इसके 80.3 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है, जो 17.10% की मजबूत चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) दर्शाता है.

मल्टीबैगर सेमीकंडक्टर स्टॉक

मल्टीबैगर सेक्टर से जुड़ी कई कंपनियों के शेयरों में अच्छी-खासी बढ़ोतरी देखने को मिली है. मोस्चिप टेक्नोलॉजीज लिमिटेड एक ऐसा सेमीकंडक्टर स्टॉक है, जो पिछले एक महीने में काफी तेजी में रहा है. इस पिछले एक महीने में इसने अपने निवेशकों को 63 प्रतिशत का रिटर्न दिया है और महज छह महीने में इसने निवेशकों का पैसा तीन गुना कर दिया है.

मोस्चिप टेक्नोलॉजीज लिमिटेड कंपनी सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री में एक बड़ी कंपनी बनकर उभरी है. पिछले एक महीने में इसके शेयरों में 88 प्रतिशत की शानदार वृद्धि देखी गई. यह उछाल व्यापारिक सौदों, हालिया ऑर्डर और सरकारी समर्थन के कारण है, जिसके कारण इस खास स्टॉक में अभूतपूर्व तेजी आई है.

सोमवार, 08 जुलाई को मोस्चिप टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के शेयर बीएसई पर 2 प्रतिशत की गिरावट के साथ 294 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहे थे. कंपनी का बाजार पूंजीकरण 5,701.68 करोड़ रुपये है. पिछले एक हफ्ते में मोस्चिप टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के शेयरों में 9.45 प्रतिशत की तेजी आई है. महज तीन महीने में शेयरों ने 188 प्रतिशत का शानदार रिटर्न दिया है.

पिछले छह महीनों में शेयर में 206% की तेजी आई है, जबकि एक साल का रिटर्न 297% रहा है. दो साल में शेयर में 440% की तेजी आई है, जिससे निवेशकों का पैसा कई गुना बढ़ गया है. 10 साल की लंबी अवधि में शेयर में 9119% की तेजी आई है. कंपनी में प्रमोटरों की हिस्सेदारी 47.32% है, जबकि खुदरा निवेशकों की हिस्सेदारी 49.76% है.