घर पर स्वादिष्ट भर्ता बनाने के लिए लोग आलू और बैंगन का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि इनका भर्ता तो आपने कई बार खाया होगा, लेकिन क्या कभी हरी मिर्च का भर्ता ट्राई किया है। यह एक राजस्थानी रेसिपी है। इसका स्वाद लाजवाब होता है और जो इसे एक बार खा लेता है वो इसे कभी नहीं भूल पाता। वह चाहेगा कि जल्द से जल्द फिर से कोई ऐसा मौका आए जब उसे यह शानदार डिश खाने का मौका मिले। आज हम आपको इसे बनाने की विधि बता रहे हैं, जिसकी मदद से जरा भी जोर नहीं आएगा। हरी मिर्च का भर्ता ठंडा होने के बाद ज्यादा स्वादिष्ट लगता है। ऐसे में आप भर्ता तैयार करने के बाद इसे कुछ देर तक फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

सामग्री

हरी मिर्च-200 ग्राम कटी हुई
राई-2 चम्मच
सौंफ-डेढ़ चम्मच
मेथी-1 चम्मच
दही-तीन चौथाई कप
हल्दी पाउडर-आधा चम्मच
शक्कर-आधा चम्मच
नींबू का रस-1 चम्मच
तेल-1 चम्मच
नमक-स्वादानुसार

विधि

1- सबसे पहले राई, सौंफ और मेथी को पैन में ड्राई रोस्ट कर लें। अब इन सभी चीजों को पीसकर पाउडर बना लें। इसके बाद पैन में तेल गरम करें।
2- अब इसमें थोड़ी सी राई और मेथी डालकर भूनें। फिर इसमें कटी हुई हरी मिर्च डालकर सॉफ्ट होने तक भूनें। साथ ही मिर्च को भूनते हुए इसे कूटते भी रहें। मगर ध्यान रहे कि मिर्च हल्की दरदरी ही रहे और इसका पेस्ट ना बनें।
3- मिर्च सॉफ्ट होने के बाद इसमें हल्दी पाउडर डालें और 30 सैकंड तक पकाएं। अब इसमें दही, नमक और शक्कर डालकर मिलाएं। इसके बाद पैन में सौंफ, राई और मेथी का रोस्टेड पाउडर मिक्स कर दें।
4-फिर पानी सूखने तक इस भर्ते को पकाएं और फिर इसमें नींबू का रस डालकर सर्व करें। तैयार है हरी मिर्च का भर्ता। इसे सर्व करने से पहले ऑरिगेनो या हरी धनिया से गार्निश कर सकते हैं।