रायपुर। पेड़ लगाएं-उम्मीदें जगाएं (Plant Trees-Plant Hope) स्लोगन के साथ शास्त्री नगर, वार्ड नंबर 13, पंडरी देवेन्द्र नगर में विशाल पौधारोपण महाभियान चलाया गया। इसमें लगभग 300 से अधिक विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए गए। फेनोमर्पस, गुलमोहर, प्लोराफार्म, कदम, नीम, बरगद, पीपल के पौधों का रोपण किया गया।

इनके सुंदरता बढ़ाने के लिए प्रत्येक पेड़ के साथ बोगनवेलिया (कागज के फुल) के पौधे भी लगाए गए। क्रिकेट टीम एवं वार्ड के समस्त नागरिक सुबह से ही मौजूद थे। सभी के लिए जलपान-नाश्ते की सुविधा भी थी। बच्चों ने पौधारोपण के महत्व पर भाषण भी दिया। बच्चे-बूढ़े नौजवान सभी ने उत्साह से इसमें भाग लिया। सभी ने प्लांट ट्रीस-प्लांट होप (Plant Trees – Plant Hope) की सफेद टी शर्ट एवं हरी टोपी पहनी हुई थी, जो इस अभियान को और जीवंत बना रहा था। लोगों ने पेड़ लगाने के साथ ही इसके संरक्षण का भी संकल्प लिया।

पौधारोपण के साथ ही मोहल्ले के बच्चों को कॉपी-पेन भी वितरित किया गया। साथ ही भविष्य में भी ऐसे रचनात्मक प्रयास लगातार जारी रखने का निर्णय लिया गया। कार्यक्रम में उत्साह और रूचि भरने संगीत की भी व्यवस्था की गई। लोगों ने प्रेरणादायक और मधुर गीतों का आनंद लेते हुए उत्साह से लबरेज थे और लोगों ने रात 8 बजे तक पौधारोपण के अभियान में भाग लिया। लोगों ने कराओके सिस्टम में गीत भी प्रस्तुत किए।

इस विशेष अभियान के मुख्य संयोजक देवेन्द्र सेन्दरे (मुडु भैया) थे। कार्यक्रम में वार्ड पार्षद तिलक पटेल, मो. इमरान सक्रिय रूप से मौजूद थे। अभियान के अन्य सक्रिय सदस्य आत्माराम प्रधान, अनिल कुलदीप, कमलेश सोनवानी, चितरंगा साहू, गोपी पटेल थे। इसके अतिरिक्त सुनील कुलदीप, लोकेश कुलदीप, अर्जित कुलदीप, नरेन्द्र बघेल, अकाश सेन्द्रे, शेख करीम खां, अलीम अंसारी, कमलेश गजभिए, मनोज सोमैया, इंदु अली, राजेन्द्र निषाद, करण दुर्गा, राजेन्द्र ध्रुव, संतोष वर्मा, विजय यादव तथा बिसाहू यादव मौजूद थे।