रीवा। जिले के जवा थाना क्षेत्र से मन को विचलित कर देने वाला एक मामला सामने आया है. यहां पर रहने वाली एक किशोरी की मौत ने पुलिसिया सिस्टम पर सवालिया निशान खड़े कर दिए है. रीवा जिले की जवा निवासी एक किशोरी 10 महीने पूर्व मैहर जिले के ताला गांव में अपने मामा के घर शादी समारोह में शामिल होने गई हुई थी. उसी दौरान किशोरी के ममेरे भाई ने शादी का झांसा देकर उसकी आबरू लूट ली. कुछ माह बाद जब उसे खुद के गर्भवती होने भनक लगी तो उसने अपने ममेरे भाई से शादी का प्रस्ताव रखा लेकिन आरोपी और उसके परिजनों ने उसे वहां से भगा दिया.

गर्भवती हुई नाबालिग ने उठाया आत्मघाती कदम

नाबालिक न्याय की गुहार लेकर मैहर पुलिस का चौखट पर गई लेकिन उसकी फरियाद सुनने की बजाय पुलिस उससे थाने और चौकियों के चक्कर लगवाती रही. जिसके बाद पुलिसिया सिस्टम से हारकर मासूम ने आत्मघाती कदम उठाया और रास्ते में ही जहर का सेवन कर लिया. उपचार के दो दिन बाद आज उसने अस्पताल में नवजात सहित दम तोड दिया.

10 महीने पहले शादी समारोह में शामिल होने गई थी नाबालिग

घटना बीते 10 माह पूर्व की है. रीवा जिले के जवा थाना क्षेत्र की निवासी एक नाबालिग किशोरी शादी समारोह में शामिल होने के लिया परिजनों के साथ मामा के घर मैहर जिले में स्थित ताला गांव जाने वाली थी. शादी समारोह में शामिल होने की खुशियों में डूबी किशोरी को शायद यह पता नहीं था कि इस आयोजन में शामिल होने के बाद उसकी जिंदगी नर्क में तब्दील होने वाली है. नाबालिग अपने परिजनों के साथ मामा के घर पहुंची और वैवाहिक आयोजन में शामिल हुई. इसी बीच ममेरे भाई की नजर उस हंसती खेलती मासूम पर पड़ गई.

शादी का झांसा देकर ममेरे भाई ने किया कुकर्म गर्भवती होने पर ठुकराया

हवस की भूख ने ममेरे भाई को इतना अंधा कर दिया की उसने शादी का झांसा देते हुए नाबालिग को अपने प्रेम जाल में फंसा कर उसकी आबरू लूट ली और भाई बहन के रिश्ते को कलंकित कर दिया. शादी समारोह में शामिल होकर नाबालिग अपने परिजनों के साथ वापस अपने गांव रीवा के जवा लौट आई, कुछ माह बीत जानें के बाद तब नाबालिग के पैरो तले जमीन खिसक गई जब उसे खुद के गर्भवती होने का अहसास हुआ. नाबालिग ने ममेरे भाई से संपर्क किया तो वह बात को टालते हुए आना कानी करने लगा. लोक लाज के चलते युवक के द्वारा दिए गए शादी के प्रस्ताव वाली बात को लेकर नाबालिग कुछ दिनों पूर्व अपने ममेरे भाई घर के मैहर पहुंची उसने खुद के गर्भवती होने और शादी की बात की तो युवक और उसके परिजनों ने उसे वहां से भगा दिया.

कार्रवाई करने की बजाय नाबालिग को भटकाती रही पुलिस

नाबालिग के परिजनों का आरोप है की इज्जत के खातिर नाबालिग ने पुलिस का दरवाजा खटखटाया और न्याय पाने की आस लेकर वह मैहर जिले के ताला थाना पहुंची. बेदर्द पुलिसकर्मियों ने उससे इधर उधर की बात की और घंटो थाने में बैठाने के बाद उसे मुकुंदपुर चौकी भेज दिया यहां पर बैठे एक मुंशी से उसे आस जागी की अब शायद उसे न्याय मिल जाएगा चौकी में पदस्थ मुंशी ने नाबालिग की फरियाद सुनी और आरोपी ममेरे भाई को चौंकी बुलाया लेकिन कुछ घंटे के बाद नाबालिग के मन में जागी एक उम्मीद की किरण भी लुप्त हो गई.

इंसाफ के लिए भटक रही नाबालिग ने खाया था जहर

आरोपी पुलिस चौकी क्षेत्र का ही था कोशिशें समझौते की चलने लगीं लेकिन इसके बावजूद भी बेबस नाबालिग इंसाफ पाने के लिए अड़ी रही तो चौकी में पदस्थ मुंशी ने उसे दूसरे थाने से कार्रवाई होने का हवाला देकर नाबालिग को वहां से लौटा दिया. इसके बाद गर्भवती हुई नाबालिग ने सारी उम्मीदें खो दी और वहां से लौटने के दौरान उसने अपनी इज्जत को नीलाम होने से बचाने के लिए उसने आत्मघाती कदम उठाते हुए रास्ते में ही जहर का सेवन कर लिया.

अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझ रही नाबालिग की हुई मौत

घटना के बाद आसपास से गुजर रहे लोगों ने नाबालिग को तत्काल वहां से उठाया और गंभीर हालत में ऑटो रिक्शा से लेकर रीवा के संजय गांधी अस्पताल पहुंचे नाबालिग को डॉक्टरों ने तत्काल अस्पताल के आईसीयू वार्ड में भर्ती कराया जहां पर पिछले तीन दिनो से वह जिंदगी और मौत से जंग लड़ती रही लेकिन रविवार को अचानक से उसकी हालत और बिगड़ गई और उपचार के दौरान ही उसने गर्भ में पल रहे शिशु के साठ ही दम तोड दिया.

DIG बोले – आरोपी गिरफ्तार

वहीं मामले पर रीवा पुलिस के संभागीय अधिकारी DIG साकेत पांडेय का कहना है कि बीते दिनों जवा थाने में एक फरियादिया आई थी उसने शिकायत की थी की उसकी बच्ची के ममेरी भाई ने गलत कृत्य किया है जिसके कारण से बच्ची गर्भवती हो गई. तकरीबन 6 महिने बीत जानें के बाद उसे इस बारे में जानकारी हुई तो पंचायत बुलाई इसके बाद दूसरे दिन किसी बात को लेकर दोनों पक्षों के बीच बाद विवाद हुआ था उसके बाद नाबालिग ने आत्महत्या का प्रयास किया पिछले तीन दिनो से वह अस्पताल में भर्ती थी जिसकी उपचार के दौरान आज मौत हो गई. आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है जिससे पूछताछ की जा रही है.

मैहर की ताला पुलिस ने नहीं पढ़ा था BNS का पाठ

ताला पुलिस को अगर BNS भारतीय न्याय संहिता यानी की देश भर में लागू हुए नए कानून का पाठ पढ़ाया गया होता, तो शायद उन्हें पता होता कि किसी भी थाने से जीरो में कायमी की जा सकती थी। पुलिस की टीम आगर सजगता से अपना कार्य करती तो शायद नाबालिग ने को न्याय भी मिल जाता और वह आत्महत्या का प्रयास भी नहीं करती. साथ ही नाबालिग सहित उसके गर्भ में पल रहा मासूम शिशु दोनों ही जीवित होते.

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m