PM Modi Russia Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) के रूस दौरे का आज दूसरा दिन है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने सोमवार रात को पीएम मोदी का अपने सरकारी आवास नोवो-ओगरियोवो पर निजी मुलाकात के दौरान स्वागत किया। इस दौरान पुतिन ने पीएम मोदी का गर्मजोशी के साथ गले लगकर स्वागत किया। उन्होंने देश की प्रगति के लिए किए गए कार्यों के लिए पीएम मोदी की तारीफ की। वहीं पीएम मोदी नेउनकी मेजबानी के लिए राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रति आभार जताया।

JK में 5 जवान शहीद: पहले फेंका ग्रेनेड, फिर हाईटेक वेपन से 12 मिनट तक अंधाधुंध फायरिंग करते रहे, पांच दिन के अंदर दूसरा अटैक- Kathua Terrorists Attack

रूसी समाचार एजेंसी तास की रिपोर्ट के मुताबिक अपने आवास पर अनौपचारिक बैठक के दौरान राष्ट्रपति पुतिन (President Putin) ने पीएम मोदी से कहा कि मैं आपको तीसरी बार प्रधानमंत्री चुने जाने पर बधाई देना चाहता हूं। मुझे लगता है कि यह कोई इत्तेफाक नहीं है, बल्कि आपके कई वर्षों के काम का नतीजा है। आपने अपना पूरा जीवन भारतीय लोगों की सेवा में समर्पित कर दिया है और वे इसे महसूस कर सकते हैं।

Menstrual Leave: महिलाओं के पीरियड लीव पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को दिया ये निर्देश

मॉस्को के बाहर सरकारी आवास पर चाय पर चर्चा (Chai Par Charcha) के दौरान दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच अनौपचारिक बैठक के दौरान पीएम मोदी ने अपने देश में हुए हालिया चुनावों को याद करते हुए कहा कि भारत के लोगों ने उन्हें मातृभूमि की सेवा करने का मौका दिया है। इस पर पुतिन ने कहा कि आपने अपना पूरा जीवन भारतीय लोगों की सेवा में समर्पित कर दिया हैय़ और वे इसे महसूस कर सकते हैं।

संदेशखाली पर ममता सरकार को बड़ा झटका, जारी रहेगी CBI जांच, Supreme Court ने पूछा- किसी को बचाना है क्या?- Sandeshkhali case

मोदी-पुतिन डिनर की खास बातें

  • प्रधानमंत्री मोदी मॉस्को में ऑरस कार में बैठे दिखाई दिए हैं. इसी कंपनी की कार से राष्ट्रपति पुतिन चलते हैं.
  • पीएम मोदी पुतिन से मिलने उनके प्राइवेट रेसिडेंस नोवो-ओगारेवो में गए.
  • पश्चिमी देश पुतिन को अछूत बनाने में जुटे थे, जबकि मोदी-पुतिन गले मिले.
  • पुतिन ने चाय पर चर्चा के दौरान खाने के लिए प्रधानमंत्री को ताजे फल, बादाम, सूखा मेवा, खजूर और मिठाइयां दीं.
  • मोदी और पुतिन ने रूस का पारंपरिक घोड़े का शो देखा.
  • मोदी और पुतिन एक बैट्री कार में पुतिन के प्राइवेट रेसिडेंस में चक्कर लगाया. इस दौरान खुद पुतिन ने कार को चलाया.
  • पीएम मोदी ने पुतिन से कहा कि किसी दोस्त के घर जाकर उनसे मिलने की खुशी हो रही है.
  • पुतिन ने पीएम मोदी से कहा कि वो हमेशा अपने देश के फायदे की सोचते हैं और यही तीसरी बार उनकी जीत का कारण है.
  • पुतिन और पीएम मोदी की मीटिंग के समय उनके रेसिडेंस पर वो दोनों नार्थ कोरियाई कुत्ता भी देखा, जिसे किम जोंग उन ने पुतिन को पिछले महीने गिफ्ट किया था.
  • पहली बार पुतिन के प्राइवेट रेसिडेंस की कुछ झलकियां दुनिया के सामने दिखी है. मॉस्को के बाहरी इलाके में स्थित पुतिन के निजी आवास के चारों ओर जंगल है. कई एयर डिफेंस सिस्टम तैनात है. परमाणु हमले से बचने वाले बंकर से लेकर कई किलोमीटर लंबी सुरंग होने का अनुमान जताया जाता है.

‘खूबसूरत महिलाओं को प्रेग्नेंट करो और लाखों कमाओ…’ हरियाणा में निकला यह अनोखा जॉब- Woman Pregnant Job

आज मोदी भारत-रूस वार्षिक सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

आज मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी भारत-रूस वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। मोदी आज मॉस्को में रहने वाले भारतीय प्रवासियों के एक दल को भी संबोधित करेंगे। क्रेमलिन प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने न्यूज एजेंसी TASS से कहा कि आज दोपहर में राष्ट्रपति पुतिन और पीएम मोदी के बीच बैठक शुरू होगी। उन्होंने कहा कि ये एक निजी बातचीत होगी। इसके बाद दोनों नेता ब्रेकफास्ट करेंगे। आज PM मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन के बीच मुलाकात के दौरान कई आर्थिक घोषणाएं हो सकती हैं।

अब तो हद हो गई यार! बिहार में पुल-पुलिया और सड़क धंसने के बाद अब सरकारी स्कूल की छत गिरी, बाल-बाल बचे शिक्षक-विद्यार्थी- Bihar News

नए ट्रेड रूट को लेकर दोनों देशों के बीच डील संभव
रूस और भारत के बीच नए ट्रेड रूट को लेकर डील फाइनल हो सकती है। दोनों देश आपसी व्यापार को बढ़ाने के लिए नए अग्रीमेंट पर साइन कर सकते हैं। ये ट्रेड रूट भारत को ईरान के चाबहार पोर्ट के जरिए सेंट्रल एशिया से होते हुए रूस तक कनेक्ट करेगा।अगर ये डील पूरी हो जाती है तो रूस की तरफ से भारत आने वाले कच्चे तेल समेत अन्य इंपोर्टेड सामानों की कीमत में गिरावट आएगी। साथ ही भारत की तरफ से होना वाला एक्सपोर्ट भी बढ़ेगा।

नाबालिग गर्लफ्रेंड का गैंगरेप करवाने के बाद दी ऐसी मौत, जिसे सुनकर आपका कलेजा फट पड़ेगा- Shreya Murder Case

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H