Rajasthan News: राजस्थान मेडिकल सर्विसेज कॉर्पोरेशन ने विभिन्न पांच दवाओं के नमूने अमानक एवं 33 दवाओं की आपूर्ति नहीं किये जाने पर विभिन्न कम्पनियों को आपूर्ति के लिए प्रतिबंधित किया है। जिन फर्मों के उत्पाद जाँच में फेल पाए गए हैं या औषधियां निरन्तर/निर्बाध आपूर्ति नहीं की गई। ये कंपनियां इन दवाओं के आगामी एक, दो अथवा तीन वर्ष तक टेंडर में भाग नहीं ले सकेंगी। दवाओं की गुणवत्ता एवं समय पर आपूर्ति सुनिश्चित करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

आरएमएससी की प्रबंध निदेशक नेहा गिरि ने बताया कि मै. साई पैरेंट्रलस को हेपरिन सोडियम इंजेक्शनए मै. मेडीपोल फार्मास्यूटिकल को एनालाप्रिल मेलियट टेबलेट, मै. मेक्का इंडस्ट्रीज को यूरिन बैग के नमूने अमानक पाए जाने पर दवाओं की आपूर्ति हेतु निश्चित अवधि के लिए प्रतिबंधित किया गया है। इसी प्रकार मै. डी.डी. फार्मास्युटिकल्स को एल्प्राजोलम टेबलेट तथा मै. सन लाइफ साइंसेज को सैफूरोक्सिम एक्सेटिल टेबलेट के नमूने अमानक पाए जाने पर दवाओं की आपूर्ति के लिए प्रतिबंधित किया गया हैै।

उल्लेखनीय है कि निगम की गुणवत्ता नीति के अनुसार प्रत्येक आपूर्तित दवा के प्रत्येक बैच की गुणवत्ता जाँच निगम की अनुमोदित लैब में कराई जाती है एवं जाँच में खरा पाए जाने पर ही अस्पतालों में वितरण हेतु सप्लाई की जाती है। ये सभी दवायंे निगम की प्रारम्भिक जाँच में अमानक पायी गयी। जिनके आगे जाँच में पुष्टि होने पर सम्बंधित सप्लायर कंपनियों के विरुद्ध उक्त कार्यवाही की गयी है।

नेहा गिरि ने बताया कि औषधियों को 22 दवा फर्मों मेसर्स यूनिसुर लाइफकेयर, सेंचुरियन रेमेडीज, डॉ. सर्जिकल, फ्लेक्सीकेयर मेडिकल इंडिया, एफी पैरेंट्रल्स, सनलाइफ साइंस, ओलकेयर लेबोरेटरीज, इंटास फार्मास्यूटिकल्स, थिओन फार्मास्यूटिकल्स, कॉसमास रिसर्च लैब, बीडीआर फार्मास्यूटिकल्स इंटरनेशनल, टेलीफ्लेक्स मेडिकल, एलर्जेन हेल्थकेयर, एडवी केमिकल, एसपी एक्योर लैब्स, अल्वेस हेल्थकेयर, एलायंस बायोटेक, इनोवा कैपटैब, एएनजी लाइफ साइंसेज, स्टैनेक्स ड्रग्स एंड केमिकल्स, जे डंकन हेल्थकेयर, मेडिपोल फार्मास्यूटिकल्स के द्वारा दवाओं की आपूर्ति नहीं किये जाने पर 33 दवाओं की आपूर्ति हेतु निश्चित अवधि के लिए प्रतिबंधित किया गया है। इनके अतिरिक्त विभिन्न 6 दवाओं के लिये 5 कम्पनियों द्वारा अनुबन्ध पत्र व प्रतिभूति राशि प्रस्तुत नहीं किये जाने पर प्रतिबंधित किया गया है।

प्रबंध निदेशक ने बताया कि मैसर्स प्रीसाइज़ केमीफार्मा प्राइवेट लिमिटेड को लाइनज़ोलिड टैबलेट आईपी 600 मिलीग्राम, मै.ओलकेयर लैबोरेटरीज को एटोरवास्टेटिन टैबलेट आईपी 40 मिलीग्राम, मै. हेल्दी लाइफ फार्मा प्राइवेट लिमिटेड को आयरन और फोलिक एसिड शुगर कोटेड टैबलेट विद फेरस आयरन 45एमजी फोलिका एसिड आईपी 0.4 एमजी, मै. एस्टोनिया लैब्स प्राइवेट लिमिटेड को पोविडोन आयोडीन सॉल्यूशन आईपी 10 प्रतिशत तथा मै. मोरपेन लैबोरेट्रीज लिमिटेड को क्लेरिथ्रोमाइसिन 250 एमजी टैब और क्लैरिथ्रोमाइसिन 500एमजी टेबलेट के लिए अनुबन्ध पत्र व प्रतिभूति राशि प्रस्तुत नहीं करने पर तीन वर्ष की अवधि के लिए डिबार किया गया है।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें