बच्चों को किसी तरह की कोई तकलीफ ना हो, इसके लिए पेरेंट्स उनकी छोटी-छोटी जरूरतों का खास ध्यान रखते हैं. उनकी अच्छी देखभाल के लिए जरूरत की सभी चीजें खरीद कर लाते हैं, ताकि उनका बच्चा हंसता-मुस्कुराता रहे. लेकिन अगर आपके घर में छोटा बेबी है तो आपको बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. दरअसल छोटे बच्चे बहुत संवेदनशील होते हैं, अगर उनकी देखभाल में जरा सी भी गलती हो जाती है तो वे बीमार तो पड़ते ही हैं, साथ  ही उनकी सेहत को भी नुकसान होता है. इसलिए आप इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल में सावधानी बरतें, ताकि बच्चा घर पर पूरी तरह से सुरक्षित रहे.

Child born in train

प्लास्टिक कंटेनर का इस्तेमाल ना करें

प्लास्टिक कंटेनर कीमत में काफी सस्ते होते हैं और आसानी से मिल भी जाते हैं. इसी वजह से हम इन्हें खरीद लेते हैं और इनका इस्तेमाल करते हैं. प्लास्टिक कंटेनर के इस्तेमाल से कई नुकसान होते हैं. यह बच्चे की सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं होता है. इसलिए आप प्लास्टिक कंटेनर की जगह कांच या फिर स्टेनलेस स्टील का प्रयोग करें. Read More – Money Laundering Case : ईडी ने Nia Sharma को भेजा समन, Krystle Dsouza और Karan Wahi से भी होगी पूछताछ …

मच्छर मारने वाली मशीन का इस्तेमाल करने से बचें

कई घरों में देखा जाता है कि बच्चे को मच्छर ना काटे, इसके लिए वे मच्छर मारने वाली दवाइयों व स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इसके इस्तेमाल से बच्चे की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. आप इसके बजाए बच्चे के लिए मच्छरदानी का इस्तेमाल करें. इसमें आपका बच्चा सुरक्षित भी रहेगा और उसे किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होगा.

पैक्ड फूड का इस्तेमाल करने से बचें

पैक्ड फूड को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए उनमें कई पेस्टीसाइड्स मिलाए जाते हैं, ताकि वह लंबे समय तक खराब ना हो. अगर आप अपने बच्चे को पैक्ड फ़ूड खिलाते हैं तो इससे छोटे बच्चों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है और वे बीमार भी हो जाते हैं. इसके बजाए आप बच्चों को घर का बना ताजा खाना खिलाएं, यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहतमंद भी होता है. Read More – Anant Ambani और Radhika Merchant की शादी की रस्में हुईं शुरू, मामेरु रस्म में दिखा पूरा परिवार ...

घर में खुशबूदार चीजों के इस्तेमाल से बचें

घर में फ्रेशनेस रखने के लिए बहुत तेज खुशबू वाली चीजों के इस्तेमाल से बचें, इससे बच्चों को नुकसान होता है. कई बार उन्हें इसकी वजह से साँस लेने में भी परेशानी होती है. तेज खुशबूदार चीजों में पाए जाने वाले केमिकल्स बच्चों की कार्यक्षमता और मस्तिष्क कार्यशैली को प्रभावित करते हैं, जिसकी वजह से बच्चा अच्छा महसूस नहीं करता है.

घर में ना कराएँ पेस्टिसाइड्स

अगर आपके घर में कॉकरोच ज्यादा हो गए हैं और आप इसकी वजह से परेशान होकर पेस्टिसाइड्स कराने की सोच रहे हैं तो जरा संभल कर, क्योंकि अगर घर में छोटा बच्चा है तो उसे इससे काफी परेशानी होगी. पेस्टिसाइड्स में इस्तेमाल होने वाले केमिकल्स काफी तेज गंध वाले होते हैं, जिसकी वजह से साँस लेने में तकलीफ होने के साथ-साथ उलटी व सिर दर्द की भी समस्या पैदा हो जाती है. इसलिए बेहतर यही है कि आप घरेलू तरीकों से कॉकरोच को भगाने की कोशिश करें.