आषाढ़ मास की शुक्ल पक्ष की गणेश चतुर्थी आज मंगलवार को है, विनायक चतुर्थी व्रत 9 जुलाई को रखा जाएगा. इस विशेष दिन पर भगवान गणेश और भगवान शिव की आराधना करने से विशेष लाभ मिलते हैं. इसके साथ ही व्यक्ति को कई प्रकार के दुखों और विघ्नों से मुक्ति मिलती है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन किसी को भी चंद्र दर्शन नहीं करना चाहिए. इस दिन चंद्र दर्शन करने से व्यक्ति पर झूठा कलंक या चोरी का झूठा आरोप लग सकता है, इस दिन संकट नाशक गणेश स्तोत्र का पाठ करने से समस्त प्रकार की बाधाएं भी दूर हो जाती हैं. साथ ही प्रथम पूज्य भगवान गणेश की कृपा से सभी कार्य सिद्ध हो जाते हैं और जीवन में सुख शांति और समृद्धि बनी रहती है.

मेष राशि

गणेश चतुर्थी के दिन मेष राशि के जातकों को लड्डू का भोग अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं. इसके साथ ही भक्तों के सारे दुख हर लेते हैं. Read More – Money Laundering Case : ईडी ने Nia Sharma को भेजा समन, Krystle Dsouza और Karan Wahi से भी होगी पूछताछ …

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों को गणेश चतुर्थी के दिन मोदक का प्रसाद चढ़ाना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को मोदक अर्पित करने से जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है.

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों को भी गणेश चतुर्थी के दिन मोदक का भोग लगाना चाहिए. ऐसा करने से जातक को बल-बुद्धि की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही जातक के जीवन से बुरी शक्तियां खत्म हो जाती है.

कर्क राशि

गणेश चतुर्थी के दिन कर्क राशि के जातकों को मोतीचूर के लड्डू का भोग लगाना चाहिए. ऐसा करने से घर में शांति और नौकरी में उन्नति प्राप्त होती है.

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों को गणेश चतुर्थी के दिन पीली बूंदी के लड्डू का भोग लगाना चाहिए. भगवान गणेश को पीली बूंदी के लड्डू का भोग लगाने से समाज में मान-सम्मान में बढ़ोतरी होती है.

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों को गणेश भगवान को प्रसन्न करने के लिए गणेश चतुर्थी के दिन नारंगी रंग के लड्डू का भोग लगाना चाहिए. ऐसा करने से जातक को कारोबार में गजब का फायदा होता है.

तुला राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गणेश चतुर्थी के दिन मोदक और रसमलाई का भोग अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से संतान सुख की प्राप्ति होती है. Read More – Anant Ambani और Radhika Merchant की शादी की रस्में हुईं शुरू, मामेरु रस्म में दिखा पूरा परिवार ...

वृश्चिक राशि

गणेश चतुर्थी के दिन वृश्चिक राशि के जातकों को गुलहड़ के फूल से सजावट करनी चाहिए. ऐसा करने से जातक को कारोबार में उन्नति मिलती है.

धनु राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जिन जातकों का राशि धनु होता है उन्हें गणेश चतुर्थी के दिन केसर से बनी खीर का भोग अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है.

मकर राशि

मकर राशि के जातकों को गणेश चतुर्थी के दिन अपराजिता के फूल से उनकी सजावट करना करना चाहिए. ऐसा करने से जातक की सारी समस्याएं दूर हो जाती है.

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों को भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए बेसन के लड्डू का भोग लगाना चाहिए. जो जातक भगवान गणेश को बेसन के लड्डू का भोग अर्पित करते हैं, उनके बल बुद्धि में बढ़ोतरी होती है.

मीन राशि

गणेश चतुर्थी के दिन मीन राशि के जातकों को पीले रंग की मिठाई अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से गणपति बप्पा का आशीर्वाद प्राप्त होता है.