लुधियाना. स्कूल खुलने के साथ ही टेस्ट को लेकर शिक्षा विभाग अलर्ट मोड़ में आ गया है। स्टेट काऊंसिल फॉर एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग द्वारा सैशन 2024- 25. के दौरान छठी से 12वीं कक्षा के बाय मंथली टेस्ट 1 के आयोजन के संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। इसे लेकर एक पत्र जारी हुआ जिसमे दिए हर निर्देश को स्कूल को मानना अनिवार्य है।

इस संबंध में विभाग द्वारा जारी एक पत्र में कहा है कि सैशन 2024- 25 के लिए हर राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में छठी से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए बाय मंथली टैस्ट एक दिनांक 10 से 20 जुलाई तक आयोजित किए जाएंगे, जिसके लिए स्कूल प्रमुख अपने स्तर पर डेट शीट तैयार करते हुए छठी से 12वीं कक्षा के यह टैस्ट करवाएंगे।

इन सिलेबस में होगा टेस्ट

छठी से आठवीं कक्षा के अन्य विषयों का बाय मंथली टैस्ट 1 अप्रैल और मई के सिलेबस में से लिया जाएगा। इस टैस्ट के लिए प्रश्न पत्र स्कूल प्रमुख संबंधित विषय अध्यापक से तैयार करवाएंगे, यह टैस्ट कुल 20 अंक का होगा और अध्यापक द्वारा टैस्ट अपने पीरियड में ही लिया जाएगा।

वहीं दूसरी ओर 9वीं से 12वीं कक्षा का बाय मंथली टैस्ट अप्रैल और मई के सिलेबस में से लिया जाएगा। छठी से 8वीं कक्षा का केवल पंजाबी, अंग्रेजी और गणित विषय का बाय मंथली टैस्ट बाद में मिशन समर्थ की ऑनलाइन टेस्टिंग के साथ मिशन समर्थ के तहत करवाएंगे सिलेबस में से लिया जाएगा।