Dalai Lama Kiss Controversy: दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) ने बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा (Dalai Lama) के खिलाफ यौन अपराध से बच्चों के संरक्षण अधिनियम (POCSO अधिनियम) के तहत कार्रवाई की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया है। कोर्ट ने एक बच्चे के होठ चूमकर प्यार जताने को तिब्बती संस्कृति करार देते हुए याचिका पर सुनवाई से इंकार कर दिया।

मॉस्को में PM Modi पर छाया राज कपूर का जादू, गाने लगे- सिर पर लाल टोपी रूसी…- PM Modi Russia Visit

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन और न्यायमूर्ति तुषार राव गेडेला की खंडपीठ ने कई गैर-सरकारी संगठनों द्वारा दायर याचिका को खारिज कर दिया। अदालत ने कहा, “दलाई लामा ने इसके लिए माफ़ी मांगी है। उन्होंने कहा है कि वह बस मज़ाक करने की कोशिश कर रहे थे। इसे तिब्बती संस्कृति के संदर्भ में देखा जाना चाहिए।

Supreme Court: …जब ‘बनियान’ पहनकर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई में आ गया शख्स, फिर उसके साथ हुआ जीवन में कभी न भूलने वाला वाक्या

दरअसल पिछले साल बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। वीडियो में वो एक नाबालिग बच्चे के होंठ चूमते दिख रहे थे। होंठ चूमने के बाद उन्होंने उससे अपनी जीभ चूसने के लिए कहा था। इस घटना से कथित तौर पर छेड़छाड़ करने का आरोप लगाने के मामले में दलाई लामा के खिलाफ POCSO अधिनियम के तहत कार्रवाई की गुहार लगाते हुए याचिका दायर की गई थी।

Virat Kohli के पब के खिलाफ FIR दर्ज, जानें क्या है पूरा मामला- one8 Commune Pub

दलाई लामा के खिलाफ एक NGO ने हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी।. कोर्ट ने सुनवाई से इनकार करते हुए कहा, “दलाई लामा ने इसके लिए माफी मांगी है. उन्होंने कहा था कि इसे तिब्बती संस्कृति के संदर्भ में देखा जाना चाहिए। दिल्ली हाई कोर्ट ने सुनवाई करते हुए कहा कि यह घटना डेढ़ साल से ज्यादा पुरानी है. यह पूरी तरह से सार्वजनिक रूप से हुई थी। बच्चे ने दलाई लामा से मिलने की इच्छा और मंशा जताई थी।

Journalist Soumya murder case: आरोपियों की जमानत के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट की शरण में पहुंची दिल्ली पुलिस

विवाद बढ़ने के बाद दलाई लामा ऑफिस ने जारी किया था माफीनामा

पिछले साल बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। वीडियो में वो एक नाबालिग बच्चे के होंठ चूमते दिख रहे थे और होंठ चूमने के बाद उन्होंने उससे अपनी जीभ चूसने के लिए कहा. वीडियो के वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर तीखे कमेंट्स देखने को मिले थे। लोगों ने इस पूरे मामले को अनुचित और परेशान करने वाला बताते हुए दलाई लामा की काफी आलोचना की थी।

पार्टनर को LIP KISS करने से पहले पढ़ ले ये खबर: Kissing Disease ने कई देशों में मचाया कोहराम, जानिए कितना घातक है ये ‘किसिंग डिजीज’

विवाद बढ़ने के बाद दलाई लामा की ऑफिस की तरफ से एक बयान जारी किया गया था। इस बयान में दलाई लामा ने उस बच्चे और उसके परिवार से माफी मांगी और घटना पर अफसोस जताया था। इस दौरान यह भी कहा गया था कि दलाई लामा जिन लोगों से मिलते हैं, उन्हें अक्सर मासूमियत से और मजाकिया लहजे में चिढ़ाते हैं।

नाबालिग गर्लफ्रेंड का गैंगरेप करवाने के बाद दी ऐसी मौत, जिसे सुनकर आपका कलेजा फट पड़ेगा- Shreya Murder Case

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H