सतीश दुबे, डबरा (ग्वालियर)। मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर के डबरा में एक सैकड़ा से अधिक नामचीन निजी स्कूल संचालित हो रहे हैं. पिछले दिनों भितरवार के गोहिंदा गांव में बच्चों को लेकर जा रही सन राइज स्कूल की वेन में आग लगने का ममला समाने आया था. जिसके बाद प्रशासन ने स्कूली वाहनों को रोक कर निरीक्षण करना शुरू कर दिया था. आज मंगलवार को प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए दो निजी स्कूलों के दो बसों को जब्त किया है. बसों में कई अनियमितता पाए जाने से यह कार्रवाई की गई है. वहीं अधिकारी 7 से 8 बसों के दस्तावेज मंगवाकर जांच करने की बात कह रहे हैं.

भितरवार क्षेत्र की घटना के बाद कलेक्टर रुचिका चौहान के निर्देशन पर डबरा में स्थानीय प्रशासन की टीम में शामिल तहसीलदार विनीत गोयल ने कार्रवाई करते हुए स्कूल कैंब्रिज स्कूल और ग्लोबल स्कूल सहित अन्य स्कूलों की बसों को रोक निरीक्षण किया. इस बीच केंब्रिज स्कूल और ग्लोबल स्कूल की दो बसों की फिटनेस सही न होने और अग्निशमन यंत्र न होने के साथ ही दस्तावेजों के अभाव में दोनों बसों को जब्त कर तहसील परिसर में पार्क किया गया है.

प्रशासन ने इन दोनों ही बसों पर कार्रवाई शुरू कर दी है. वहीं गोहिंदा गांव स्थित सनराइज स्कूल के वेन ड्राइवर विवेक शर्मा पर भितरवार थाना पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है. ड्राइवर आग लगने के बाद बच्चों को छोड़कर भाग गया था. बता दें शहर के निजी स्कूल की गाड़ियां तो चलने लायक नहीं है. फिर भी अभिभावक बच्चों की जान जोखिम में डालकर मासूम बच्चों को लाने ले जाने के लिए स्कूलों में लगी गाड़ियाें की मदद लेते हैं. जो कि फर्राटे भरती रोज सड़कों पर देखी जा सकती है. यह नजरा अब आम हो गया है, फिर भी जिम्मेदार अधिकारी इस ओर कोई ध्यान नहीं देते. जब कोई बड़ी घटना घटित हो जाती है, तब प्रशासन जागता है.

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m