सुनील जोशी, अलीराजपुर। मध्य प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था बदहाल है. ताजा मामला अलीराजपुर जिले से सामने आया है. जहां बच्चे जान जोखिम में डालकर पढ़ाई कर रहे हैं. जहां जर्जर झोपड़ी में बच्चे को मजबूर हैं. वहीं इस मामले में जिम्मेदार अधिकारी पल्ला झाड़ रहे हैं.

दरअसल, जोबट के रामपुरा ग्राम के पटेल फलिया में स्कूल भवन पूरी तरह जर्जर हो चुका है. ऐसे में इस डर से स्कूल की कक्षाएं बल्लियों पर बंधी नेट की छत के नीचे लगाई जा रही है. वहीं बंधी बल्लिया और नेट भी बारिश के चलते सुरक्षित नहीं है. लेकिन जिम्मेदारों की चुप्पी बच्चों और टीचरों की जान पर खतरा मंडरा रहा है. जोबट में एक नहीं करीब 14 ऐसी स्कूल है, जिनके भवन जर्जर हो चुके हैं. जो कभी भी गिर सकते हैं.

पेड़ के नीचे संचालित हो रहा स्कूल, भवन की मांग के बाद भी नहीं मिली स्वीकृति

इन स्कूलों के संस्था प्रभारी ने खंड शिक्षा अधिकारी को पत्र जारी कर अवगत भी कराया है. इसके बाद भी इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है. जिले में नए शिक्षा सत्र को लेकर शिक्षा विभाग को जो तैयारियां करनी थी, अभी तक नहीं की गई है. नतीजा शिक्षा विभाग की इस लापरवाही का खामियाजा इन स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को भुगतना पड़ेगा. बरहाल जिम्मेदार अधिकारी विभाग को पत्र देकर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ रहे हैं. उनका कहना है कि हमारे हाथ में कुछ नहीं है.

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m