गंजम : आजादी के करीब आठ दशक बाद भी ओडिशा के कई इलाके बुनियादी सुविधाओं से वंचित हैं। गंजम जिले के जगन्नाथप्रसाद ब्लॉक के तीन गांवों- डोरिंगा, झिरीपड़ा और सिउली का उदाहरण लें। यहां के ग्रामीणों को बिजली और पीने के पानी जैसी बुनियादी सुविधाएं अब भी नहीं मिल पा रही हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, इन इलाकों के निवासी केंद्र और राज्य सरकार की कई योजनाओं से भी वंचित हैं। उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत अभी तक घर नहीं मिले हैं। आस-पास कोई स्कूल न होने की वजह से इन गांवों के बच्चों को आश्रम स्कूल में पढ़ने के लिए हर दिन 20 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है।

गांव के लोग तालाबों और कुओं से दूषित पानी का इस्तेमाल करने को मजबूर हैं, क्योंकि उनके इलाके में पीने के पानी की उचित सुविधा नहीं है। इसके अलावा, ग्रामीणों को जगन्नाथप्रसाद पंचायत कार्यालय से अपना राशन और भत्ता लेने के लिए 25 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है।

“बुनियादी सुविधाओं के बिना हम अपने इलाके में कई मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। हमारे गांव में बिजली और पीने के पानी की सुविधा नहीं है। हालांकि हमने अपनी परेशानियों के बारे में उच्च अधिकारियों से कई बार अनुरोध किया है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई है,” ग्रामीण विद्याधर मलिक ने दुख जताते हुए कहा। ग्रामीणों ने अपने क्षेत्रों में सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में भारी अनियमितताओं का भी आरोप लगाया।

जवाब में, भंजनगर के उप-कलेक्टर अनिल कुमार सेठी ने आश्वासन दिया कि ग्रामीणों के लिए बिजली और पीने के पानी की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए जल्द ही प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि भत्ते को दरवाजे पर उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा।

सेठी ने कहा, “हम एक विस्तृत योजना बनाएंगे और उन गांवों में बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने के लिए तत्काल कदम उठाएंगे।”