Rajasthan News: राजस्थान की डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री दिया कुमारी विधानसभा पहुंच चुकी हैं। उन्होंने राजस्थान की पहचान कही जाने वाली रानी कलर की लहरिया साड़ी पहनी हुई है। उनके हाथों में बजट ब्रीफकेस है। अब कुछ ही देर में वे बजट पढ़ना शुरू करेंगी।

ऐसा पहली बार है जब केंद्र के बजट से पहले किसी राज्य का बजट पेश हो रहा है। इसीलिए यह बजट केंद्र के दृष्टिकोण के अनुरूप होगा, जो पीएम मोदी के ‘विकसित भारत’ के दृष्टिकोण के लिए रोड मैप तैयार करेगा। राजस्थान सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती कर्ज से निपटना है, क्योंकि राज्य 5.79 लाख करोड़ रुपये के भारी कर्ज में डूबा हुआ है, यह किसी भी राज्य के लिए सबसे ज्यादा है।

सभी की निगाहें इस पर भी होंगी कि क्या भजनलाल सरकार गहलोत सरकार द्वारा शुरू की गई कुछ योजनाओं को बंद कर देती है? वहीं नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने कहा, ‘हमारा बजट राहत और बढ़त वाला बजट था। उसके अंदर किसान, मजदूर, गरीब, यूवा, व्यापारी समेत हर सेक्टर के लिए प्रावधान किए गए। इसी के कारण पूरे देश में राजस्थान का जीडीपी दूसरे नंबर पर रहा। लेकिन मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कांग्रेस सरकार की किसी भी योजना को बंद न करने का ऐलान करने के बाद भी हमारी कई योजनाएं बंद कर दीं हैं। यह सरकारी पिछले 7 महीने से ओपीएस का जवाब देने से बच रही है। पिछले बजट की 95 प्रतिशत योजनाओं पर कोई काम नहीं किया गया।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें