मानसून में होने वाली बारिश के जरिए गर्मी दूर होती है. हालांकि, यह मौसम कई परेशानियां लेकर आता है, जिनसे त्वचा unhealthy हो जाती है. बरसात के मौसम में आपकी त्वचा अधिक सीबम उत्पादन कर सकती है, जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखने वाला तेल होता है. अधिक सीबम त्वचा को तैलीय बनाता है और रोमछिद्रों को बंद करके मुंहासों का कारण बन सकता है. आपको मानसून में त्वचा की देखभाल करने के लिए इन उत्पादों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं इस मौसम में किन प्रोडक्ट से दूरी बना लेना चाहिए.

हार्ड क्लींजर और अल्कोहल वालेउत्पाद 

इस मौसम में पैराबेंस, अल्कोहल, ट्राईक्लोसन, फॉर्मेल्डिहाइड, सल्फेट्स और फेनोक्सीथेनॉल जैसे विषाक्त तत्वों वाले त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग करने से बचें. ये आपकी त्वचा के pH स्तर को बिगाड़ सकते हैं, जिससे त्वचा पर बार-बार दाने और मुंहासे हो सकते हैं. हार्ड क्लींजर और अल्कोहल-आधारित उत्पादों का उपयोग करने से आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेल और नमी खत्म हो जाती है. इनके इस्तेमाल से मानसून में त्वचा संक्रमण, एलर्जी, एक्जिमा, सोरायसिस और रोसैसिया जैसी समस्याओं हो सकती हैं. Read More – Anant Ambani और Radhika Merchant की शादी की रस्में हुईं शुरू, मामेरु रस्म में दिखा पूरा परिवार ...

गाढ़े तेल और क्रीम

बरसात के मौसम में गाढ़े तेल या क्रीम न लगाएं. इन उत्पादों का उपयोग करने से मानसून के दौरान आपकी त्वचा चिपचिपी और तैलीय हो सकती है, जिससे उमस भरे मौसम में परेशानी हो सकती है. अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार मॉइस्चराइजर या क्रीम चुनें. साथ ही ऐसी क्रीम चुनने का प्रयास करें, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखे और रासायनों से मुक्त हो.

कठोर स्क्रब

स्क्रब जैसे एक्सफोलिएंट्स को बनाने में कठोर तत्व और खुरदरे कण इस्तेमाल किए जाते हैं. ये कण आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं. कठोर स्क्रब के उपयोग से चेहरे पर दरारें पड़ सकती हैं और त्वचा छिल सकती है. स्क्रब के कारण हुए घावों की उपस्थिति से मानसून के दौरान त्वचा में संक्रमण और एलर्जी होने की संभावना भी बढ़ सकती है. आपको मानसून में आराम सुनिश्चित करने के लिए ये कपड़े पहनने चाहिए. Read More – Money Laundering Case : ईडी ने Nia Sharma को भेजा समन, Krystle Dsouza और Karan Wahi से भी होगी पूछताछ …

सुगंध और रंगों वाले उत्पाद 

महिलाओं के लिए बनाए जाने वाले अधिकतर उत्पादों में आर्टिफिशियल रंग और सुगंध शामिल की जाती है. हालांकि, मानसून के मौसम में सुगंध और रंगों वाले ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल हानिकारक साबित हो सकता है. इन्हें इस्तेमाल करने से त्वचा अधिक संवेदनशील हो जाती है और जलन व खुजली होने लगती है. बरसात के मौसम में आप इन समस्याओं से बचने के लिए बिना सुगंध और रंगों वाले उत्पाद ही इस्तेमाल करें.

मेकअप उत्पाद

मानसून के मौसम में केवल skin care product ही नहीं, बल्कि मेकअप प्रोडक्ट भी कम इस्तेमाल करने चाहिए. बरसात के दौरान चेहरे पर मेकअप की कई परतें लगाने से बचना बेहतर होता है. मेकअप इस मौसम में पनपने वाले बैक्टीरिया या वायरस के लिए प्रजनन स्थल के रूप में काम कर सकता है, जिससे मुंहासे हो सकते हैं. आपको मानसून भर फाउंडेशन, कंसीलर, ब्रोंजर और क्रीम ब्लश जैसे उत्पादों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.