राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। अमरवाड़ा के बाद अब मध्य प्रदेश की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तैयारी शुरू हो चुकी है. बारिश के बाद यानी सितंबर-अक्टूबर में बुधनी और विजयपुर विधानसभा में उपचुनाव होने जा रहे हैं. चुनाव की तैयारियों के बीच दावेदारों के नाम सामने आने लगे हैं.

नियम के अनुसार सीट रिक्त होने पर छह महीने के भीतर चुनाव कराने का प्रावधान है. लेकिन निर्वाचन आयोग के सूत्रों की मानें तो आयोग दो से ढ़ाई महीने में दोनों सीटों पर चुनाव कराने का मन बना चुका है. श्योपुर जिले की विजयपुर विधानसभा में विधायक रामनिवास रावत के इस्तीफे की वजह से उपचुनाव हो रहा है. रावत लोकसभा चुनाव के बीच बीजेपी में आए और मंत्री बनने के बाद विधायक पद से इस्तीफा दे दिया. विजयपुर से बीजेपी प्रत्याशी के तौर पर रामनिवास रावत का नाम फाइनल है. 

विक्षिप्त महिला ने हनुमान जी की प्रतिमा का किया अपमान, घटना CCTV में कैद, हिंदू संगठन के लोग पहुंचे थाने   

शिवराज सिंह चौहान के बेटे का भी सामने आया था नाम

वहीं कांग्रेस से बात की जाए तो पार्टी को चुनाव के लिए नाम तलाशना होगा. हालांकि विधानसभा चुनाव में निर्दलीय चुनाव लड़े युवा आदिवासी नेता मुकेश मल्होत्रा पर कांग्रेस दाव खेल सकती है. पूर्व विधायक बृजराज रीछी और बैजनाथ कुशवाह भी सक्रिय बने हुए हैं. बुधनी विधानसभा की बात की जाए तो लंबे समय से कार्तिकेय चौहान का नाम चल रहा है. लेकिन शिवराज सिंह चौहान के केंद्रीय मंत्री बनने से साफ हो गया है कि टिकट किसी अन्य नेता को ही मिलेगा. इनमें पूर्व सांसद रमाकांत भार्गव का नाम सबसे आगे है. 

Amarwada by-election: अमरवाड़ा में दोपहर 1 बजे तक 50% से अधिक हुआ मतदान, कांग्रेस प्रत्याशी ने डाला वोट, इस गांव में चुनाव का बहिष्कार

वहीं कांग्रेस से पूर्व मंत्री राजकुमार पटेल, महेश राजपूत के नाम की चर्चा जोरों पर है. इधर, चुनाव के बीच बीजेपी में शामिल हो चुकीं बीना से कांग्रेस विधायक निर्मला सप्रे ने फिलहाल इस्तीफा नहीं दिया है. निर्मला सप्रे का कहना है कि समय आने पर इस्तीफा दूंगी. यदि अगले कुछ दिन में सप्रे ने इस्तीफा दिया तो फिर प्रदेश में एक साथ तीनों विधानसभाओं में उपचुनाव होंगे.

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m