कमल वर्मा, ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर से अग्निकांड की खबर सामने आई है. जहां प्लास्टिक का दाना बनाने वाली दो फैक्ट्रियों में सुबह भीषण आग लग गई, जिससे लोगों में अफरा-तफरी मच गई. घटना की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची. दकमल की 25 से अधिक गाड़ियों की मदद से करीब 8 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया. वहीं अब दमकल आग बुझाने का पूरा खर्चा फैक्ट्री संचालकों से वसूल करेगा, क्योंकि फैक्ट्री में फायर सेफ्टी उपकरण नहीं थे.

दरअसल, शहर के हजीरा थाना क्षेत्र की वैष्णोपुरम कॉलोनी में स्थित गत्ता, रद्दी, और प्लास्टिक का दाना बनाने वाली दो फैक्ट्रियों में आज बुधवार सुबह करीब 4 बजे के आसपास भीषण आग लग गई. देखते ही देखते आग ने अपना विकराल रूप धारण कर लिया. आग कॉलोनी में फैलती उससे पहले ही दमकल टीम मौके पर पहुंची. 25 से ज्यादा गाड़ियों की मदद से करीब 8 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि किसी मजदूर ने जलती बीड़ी फेंकने के कारण फैक्ट्री में आग लगी थी.

गनीमत रही कि इस अग्निकांड में कोई जनहानि नहीं हुई. लेकिन अब फायर ब्रिगेड विभाग आग बुझाने का पूरा खर्चा फैक्ट्री संचालक मनीष अग्रवाल से वसूल करेगा. गौरतलब है कि पहले भी इसी इलाके में एक अन्य फैक्ट्री में भी आग लगने की घटना घटी थी. इसके बाद फायर ब्रिगेड विभाग ने सभी फैक्ट्री संचालकों को अग्निशमन यंत्र रखने के नोटिस जारी किए थे. वही जांच पड़ताल में यह भी सामने आया है कि मनीष अग्रवाल की फैक्ट्री में फायर सेफ्टी उपकरण नहीं थे. जिसके लिए फैक्ट्री संचालक पर आवश्यक कार्रवाई अब फायर ब्रिगेड विभाग करने जा रहा है.

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m