कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में बुधवार को एनएसयूआई ने जीवाजी यूनिवर्सिटी में बड़ा प्रदर्शन किया। इस मौके पर मध्य प्रदेश युवक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मितेन्द्र दर्शन सिंह भी मौजूद रहे। विश्वविद्यालय की एडमिनिस्ट्रेशन बिल्डिंग के बाहर पहले जमकर नारेबाजी की हुई, फिर यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रार को अपनी आठ सूत्रीय मांगों का ज्ञापन सौंप कर उन्हें जल्द पूरा करने की मांग की गई। युवक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मितेंद्र दर्शन सिंह ने चेतावनी दी है कि उनकी मांगों पर विश्वविद्यालय प्रबंधन ने जल्द निर्णय नहीं लिया तो विश्वविद्यालय स्तर पर प्रदेश भर में बड़ा प्रदर्शन आयोजित किया जाएगा। जिसमे NSUI के साथ युवक कांग्रेस भी शामिल होगी।

MP में खुलेंगे 55 पीएम एक्सीलेंस कॉलेज: अमित शाह इंदौर से करेंगे शुभारंभ, उच्च शिक्षा मंत्री बोले- NEP लागू करने के बाद से एमपी अग्रणी राज्य

दरअसल नकलबाजी और भ्रष्टाचार के लिए अंचल ही नहीं प्रदेश भर में बदनाम हो चुकी जीवाजी यूनिवर्सिटी प्रबंधन के खिलाफ छात्र संगठन NSUI ने मोर्चा खोल दिया है।  एनएसयूआई के सैकड़ों की संख्या में छात्रों ने विश्वविद्यालय के एडमिनिस्ट्रेशन ब्लॉक के बाहर विश्वविद्यालय में व्याप्त अवस्थाओं और भ्रष्टाचार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन का नेतृत्व मध्य प्रदेश युवक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मितेन्द्र दर्शन सिंह ने किया। एडमिनिस्ट्रेशन ब्लॉक के बाहर नारेबाजी के बाद सैकड़ों की संख्या में छात्रों ने विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार अरुण सिंह चौहान के चेंबर का घेराव किया और फिर उन्हें अपनी आठ सूत्रीय मांगों का ज्ञापन सौंपा। 

फर्जी ID बनाकर लोगों के साथ ऐसे करते थे ठगी, पुलिस ने दो आरोपियों को किया गिरफ्तार

ज्ञापन के जरिए मांग की गई है कि विश्वविद्यालय बीकॉम ऑनर्स और BBAऑनर्स में 40-40 सीट बढ़ाये, इसके साथ ही अंडरग्रैजुएट प्रवेश में हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार ओबीसी आरक्षण का लाभ भी छात्रों को दिया जाए। हाल ही में विश्वविद्यालय के अंतर्गत परीक्षा केंद्रों पर हुए नकल कांड को रोकने के लिए सिर्फ शासकीय कॉलेजों को ही परीक्षा केंद्र बनाया जाए, जिनकी मोनिटरिंग भी प्रॉपर हो। इसके अलावा यह मांग भी उठाई गई है कि विश्वविद्यालय द्वारा फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षा परिणाम में जिन छात्रों की एटीकेटी आती है उन छात्रों को अभी पूरा 1 साल परीक्षा देने के लिए इंतजार करना पड़ता है। जबकि उन छात्रों की ATKT की परीक्षा, परिणाम घोषित होने के 2 महीने बाद ही कराई जानी चाहिए ताकि उनका भविष्य खराब ना हो। 

RSS मुखपत्र ने मुस्लिम आबादी पर जताई चिंता: दिग्विजय बोले- 2011 के बाद से जनगणना नहीं हुई तो फिर रिपोर्ट कहां से आई ? नफरत फैलाने का करते है काम

साफतौर पर इन सभी मांगों के साथ मितेन्द्र दर्शन सिंह ने विश्वविद्यालय प्रबंधन को चेतावनी दी है कि उनकी मांगों पर जल्द निराकरण नहीं किया गया तो प्रदेश भर में एनएसयूआई के साथ युवक कांग्रेस मिलकर बड़ा प्रदर्शन करेगी। वहीं विश्वविद्यालय के कुलसचिव अरुण सिंह चौहान ने इस प्रदर्शन और ज्ञापन को लेकर कहां है कि जो मांग की गई है उस पर विश्वविद्यालय प्रबंधन चर्चा के बाद अपना अंतिम निर्णय लेगा।

JIVAJI UNIVARSHITI

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m