भुवनेश्वर. ओडिशा कैबिनेट ने पांच प्रस्तावों को मंजूरी दे दी, जिसमें ओडिया अस्मिता भवन के लिए 200 करोड़ रुपए का कॉर्पस फंड बनाना, उड़िया अनुवाद अकादमी की स्थापना और विभिन्न श्रेणियों के श्रमिकों के लिए न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी शामिल है. लोक सेवा भवन में बैठक की अध्यक्षता कर मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए कहा कि कॉर्पस फंड का उद्देश्य ओडिया अस्मिता को पुनर्जीवित करना और राज्य की संस्कृति, कला और विरासत को बढ़ावा देना और संरक्षित करना है. माझी ने घोषणा की, ओडिया अस्मिता भवन, एक ताड़ के पत्ते की पांडुलिपि संग्रहालय, ओडिया अनुवाद अकादमी, पाइकू विद्रोह स्मारक का विकास, एक ई-लाइब्रेरी और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों में ओडिया कुर्सियां स्थापित की जाएंगी.

बाली यात्रा उत्सव के लिए राष्ट्रीय दर्जा सुरक्षित करने और कलाकार गौरब निधि योजना के माध्यम से ओडिसी संगीत और नृत्य में प्रशिक्षण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के भी प्रयास किए जाएंगे. माझी ने कहा कि एक विस्तृत दिशानिर्देश तैयार किया जाएगा और पहल की निगरानी के लिए विशेषज्ञों की एक समिति बनाई जाएगी. भविष्य में आवश्यकतानुसार कॉर्पस फंड में वृद्धि की उम्मीद है. एक अन्य बड़े फैसले में कैबिनेट ने स्कूल और जन शिक्षा विभाग को 18,700 जूनियर शिक्षकों की भर्ती में तेजी लाने का निर्देश दिया.

इसके अतिरिक्त, मध्यम, बड़े और शहरी किसानों सहित लगभग 5-6 लाख से अधिक पात्र किसानों को पीएम-किसान योजना के तहत शामिल किया जाएगा. इन किसानों को पहले पिछली बीजद सरकार की कालिया योजना द्वारा निर्धारित मानदंडों के कारण लाभ से वंचित कर दिया गया था.

माझी ने 144.38 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से 2024-25 से 2028-29 तक सिंचाई सुविधाओं को पुनर्जीवित और मजबूत करने की योजना की भी घोषणा की. कैबिनेट ने विभिन्न श्रेणियों के श्रमिकों के लिए न्यूनतम वेतन बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. अकुशल श्रमिकों का वेतन 352 रुपए से बढ़ाकर 450 रुपए, अर्ध-कुशल श्रमिकों का वेतन 392 रुपए से बढ़ाकर 500 रुपए, कुशल श्रमिकों का वेतन 442 रुपए से बढ़ाकर 550 रुपए और उच्च कुशल श्रमिकों का वेतन 502 रुपए से बढ़ाकर 600 रुपए किया जाएगा.

भाजपा सरकार के सत्ता संभालने के बाद राज्य मंत्रिमंडल की यह दूसरी बैठक थी. 12 जून को भाजपा मंत्रिमंडल के शपथ लेने के तुरंत बाद हुई पहली बैठक में पुरी में श्री जगन्नाथ मंदिर के सभी चार द्वारों को फिर से खोलने और 12 वीं शताब्दी के मंदिर के लिए एक कॉर्पस फंड की स्थापना को मंजूरी दी गई थी.