PM Kisan Yojana: पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री जून महीने में वाराणसी से पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी की थी। अब योजना को लेकर बड़ी अपजेट सामने आई है। केंद्र की मोदी सरकार (Modi government) त्योहारी सीजन में किसानों को बड़ी खुशी दे सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर से अक्टूबर महीने में किसान योजना की 18वीं किस्त जारी कर सकते हैं।

Kulhad Pizza Couple: Private Video लीक के बाद ‘कुल्हड़ पिज्जा कपल’ का एक और वीडियो वायरल, नई मुसीबत में फंसे?

बता दें कि Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi (PMKSNY) योजना साल 2018 में भारत सरकार ने किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरूआत की थी। इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों को सालाना 6000 रुपये दिए जाते हैं।

NEET-UG Paper Leak में CBI का बड़ा खुलासा, बिहार नहीं इस राज्य से लीक हुआ था नीट यूजी का पेपर

4-4 महीनों के अंतराल पर किसानों को यह राशि दी जाती है। डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से यह पैसे सीधे किसानों के खाते में भेजे जाते हैं। भारत सरकार द्वारा अब तक इसकी 17 किस्तें जारी की जा चुकी है। पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी से जारी की थी। अब किसानों को योजना की अगली यानी 18वीं किस्त का इंतजार है।

महाराष्ट्र में होने वाला है बड़ा खेला? उद्धव ठाकरे ने अपने सभी विधायकों को होटल में किया शिफ्ट- Maharashtra Politics

किस्त जारी होने से पहले करवा लें ये काम

वहीं 18वीं किस्त मिलने से पहले किसानों को कुछ काम करने जरूरी हैं। वरना उनकी किस्त के पैसे अटक सकते हैं। सरकार द्वारा किसानों को पहले ही इस बारे में सूचित कर दिया गया है। योजना के लिए लाभार्थी किसानों को ई केवाईसी और भूमि सत्यापन करवाना जरूरी है। जिन किसानों ने इन कामों को अबतक नहीं करवाया। उनकी अगली किस्त अटक सकती है।

Same Sex Marriage: समलैंगिक विवाह पर सुनवाई Supreme Court में टली, जस्टिस संजीव खन्ना ने खुद को केस से किया अलग

पीएम किसान सम्मान निधि योजना सरकार की महत्वाकांक्षी स्कीम

आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की महत्वाकांक्षी स्कीम है। इस स्कीम की शुरुआत खासतौर पर देश के आर्थिक रूप से कमजोर किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए की गई है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के गरीब किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

त्रिपुरा में 828 स्टूडेंट्स HIV पॉजिटिव, 47 छात्रों की AIDS से मौत – Tripura 828 Students HIV Positive

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अलावा भारत सरकार गरीब किसानों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए पीएम किसान मानधन योजना का संचालन भी कर रही है। इस स्कीम में निवेश करने के बाद किसानों को 60 की उम्र के बाद हर महीने तीन हजार रुपये की पेंशन मिलती है।

नाबालिग गर्लफ्रेंड का गैंगरेप करवाने के बाद दी ऐसी मौत, जिसे सुनकर आपका कलेजा फट पड़ेगा- Shreya Murder Case

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H