Rajasthan News: राजस्थान सरकार ने 4.9 लाख करोड़ रुपए का पूर्ण बजट पेश किया. जिसके तहत 50 लाख के फ्लैट पर 65 हजार रुपए बचेंगे. इसमें 25 लाख के फ्लैट पर सरचार्ज सहित 32500 रुपए बचेंगे. इसके साथ ही महिलाओं को 1% अतिरिक्त छूट मिलती है. राजस्थान बजट में वेट 10% करने से सीएनजी के दाम से 3.5 रुपए प्रति किलो तक कम होंगे. सीएनजी और पीएनजी पर लगने वाले वैट दर घटा दिया.

राजस्थान सरकार ने बजट में खाटू श्याम को 100 करोड़ रुपए दिए गए. वाराणसी में काशी विश्वनाथ की तर्ज पर खाटू श्याम कॉरिडोर बनेगा. 2 हजार युवाओं को वन मित्र लगाया जाएगा. सरकार युवा नीति 2024 लाएगी. 5 सालों में 4 लाख भर्तियां करने का लक्ष्य रखा है. इस साल 1 लाख से ज्यादा नौकरी देगी.

बजट में 5 साल में 10 लाख निजी क्षेत्र में रोजगार देने की घोषणा की. युवाओं के लिए अटल उद्यमी योजना लाई जाएगी. 4 लाख को स्टार्टअप में सहयोग दिया जाएगा. टेक्निकल पॉलिसी लाई जाएगी. बावडियों के लिए 20 करोड़ के विकास कार्य होंगे.

बावडियों के विकास के लिए 20 करोड़ के विकास कार्य होंगे. राजस्थान पर्यटन विकास बोर्ड का गठन किया जाएगा. पर्यटन विकास के लिए 5 हजार करोड़ के विकास कार्य होंगे. सरिस्का के पांडुपोल और रणथंबोर में त्रिनेत्र गणेध मंदिर के लिए EV बेस्ड ट्रांसपोर्ट सिस्टम शुरू किया जाएगा.

ये खबरें भी जरूर पढ़ें