World Population Day: आज विश्व जनसंख्या दिवस या अंतरराष्ट्रीय जनसंख्या दिवस मनाया जा रहा है। हर वर्ष 11 जुलाई को World Population Day मनाया जाता है। भारत के संदर्भ में बात करे तो ‘जनसंख्या’ राजनीति पार्टियों का मुख्य मुद्दा रहा है। अक्सर विभिन्न पार्टियां इसे सियासत चमकाने में करती हैं। भारत एक हिंदू (hindu in india) बहुसंख्यक आबादी वाला देश है। वहीं दूसरे स्थान पर मुस्लिम (Muslim in India) की आबादी है। हालांकि आजादी के वक्त (15 अगस्त, 1947) देश में मुस्लिमों की आबादी सिर्फ 3 से 4 करोड़ के आस-पास थी। वहीं पिछले 70 साल नें तेजी से ग्रोथ करते हुए वर्तमान समय में इनकी आबादी 25 से 30 करोड़ हो चुकी है। ऐेसे में अक्सर कहा जाता है कि मुस्लिमों की आबादी इसी तरह बढ़ती रही तो आने वाले 100 या 500 साल बाद यहां हिंदू अल्पसंख्यक और मुस्लिम आबादी बहुसंख्यक हो जाएगी। तो विश्व जनसंख्या दिवस पर जानते हैं इस मामले में एक्सपर्ट्स की रायः-

चलती ट्रेन में महिला शिक्षिका के साथ गंदा काम करने लगा शराबी युवक, फिर….- Woman Molestation in Moving Train

भारत की आबादी दुनियाभर के देशों में सबसे ज्यादा है. संयुक्त राष्ट्र (United Nations, UN) ने पिछले साल भारत की पॉपुलेशन को लेकर एक डेटा दिया था कि अगले तीन दशक तक देश की आबादी बढ़ेगी और फिर इसमें गिरावट आनी शुरू हो जाएगी।

Anant-Radhika Wedding: अनंत-राधिका की शादी के मेहमान बनेंगे PM मोदी, देंगे खास गिफ्ट

यूएन के अनुसार भारत की आबादी 142.57 करोड़ है, जिसमें सबसे ज्यादा जनसंख्या हिंदुओं की है और फिर मुस्लिम हैं. हिंदू महिलाओं की तुलना में मुस्लिम महिलाएं ज्यादा बच्चे पैदा करती हैं। लिहाजा कई बार ऐसे दावे किए गए हैं कि जनसंख्या के मामले में भारत के मुसलमान हिंदुओं से आगे निकल जाएंगे। हालांकि, एक्सपर्ट्स की मानें तो ऐसा होना असंभव है। 100 साल क्या 1000 साल में भी ऐसा होने की कोई गुंजाइश नहीं है।

नई मुसीबत में फंसीं IAS पूजा खेडकर, जा सकती है नौकरी! – IAS Officer Pooja Khedkar

फैमिली वेलफेयर प्रोग्राम के रिव्यू के लिए बनाई गई राष्ट्रीय कमेटी के पूर्व चेयरपर्सन देवेंद्र कोठारी का कहना है कि अगली जनगणना तक मुसलमानों की जनसंख्या या तो कम जो हो जाएगी या फिर स्थिर रहेगी। वहीं हिंदुओं की आबादी में मामूली इजाफा देखा जा सकता है। उनका अनुमान है कि 2170 तक यानी 146 साल तक अगर सिर्फ मुसलमान बच्चे पैदा करें और हिंदू बिल्कुल न करें तो भी ऐसा मुमकिन नहीं है कि मुसलमानों की आबादी ज्यादा हो जाए। उन्होंने कहा कि ऐसा होना संभव नहीं है कि हिंदू इतने लंबे समय तक बच्चे पैदा न करें, लेकिन ये एक सिंपल कैलकूलेशन है कि मुसलमानों की आबादी को लेकर किए जा रहे ऐसे दावों का कोई मतलब नहीं है।

अगली जनगणना तक कितनी हो जाएगी मुसलमानों की आबादी?
साल 2011 में आखिरी बार जनगणना हुई थी और तब हिंदुओं की जनसंख्या 79.08 फीसदी, मुसलमानों की 14.23 फीसदी, ईसाइयों की 2.30 फीसदी और सिखों की 1.72 फीसदी थी। अंकों में बात करें तो 13 साल पहले हिंदू 96.62 करोड़, मुसलमान 17.22 करोड़, ईसाई 2.78 करोड़ और सिख 2.08 करोड़ थे। इसका मतलब हिंदुओं और मुसलमानों की जनसंख्या में  79.40 करोड़ का अंतर था। देवेंद्र कोठारी ने वैज्ञानिक विशलेषण का हवाला देते हुए कहा कि अगली जनगणना तक हिंदुओं की जनसंख्या बढ़कर 80.3 फीसदी हो जाएगी, जबकि मुस्लिम आबादी या तो घटेगी या फिर स्थिर रहेगी।

नौंवी फेल, ना आती भोजपुरी ना अंग्रेजी… प्रशांत किशोर ने तेजस्वी यादव को जमकर सुना दी खरी-खरी, जानें क्या है मामला- Prashant Kishor

मुस्लिमों के हिंदुओं से आगे निकलने की कितनी संभावना?
पूर्व चुनाव आयुक्त एस. वाई. कुरैशी ने भी अपनी किताब ‘द पॉपुलेशन मिथ: इस्लाम, फैमिली प्लानिंग एंड पॉलिटिक्स इन इंडिया’ में कहा है कि हिंदुस्तान में कभी भी मुस्लिम आबादी हिंदुओं से ज्यादा नहीं हो सकती। किताब में दिल्ली यूनिवर्सिटी के पूर्व वाइस चांसलर दिनेश सिंह और प्रोफेसर अजय कुमार के मैथमेटिकल मॉडल के जरिए इसको समझाया गया है। हर दस साल में जनगणना होती है और इस हिसाब से 2021 में होनी थी, लेकिन कई कारणों से यह नहीं हो पाई। 2021 में ही ये मॉडल पेश किए गए थे और उसी साल एस. वाई. कुरैशी की किताब में इसको शामिल किया गया।

किसानों के लिए खुशखबरीः इस दिन जारी होगी पीएम किसान योजना की अगली किस्त, करवा लें ये काम, नहीं तो अटक सकते हैं पैसे- PM Kisan Yojana

इस सदी के अंत तक क्या ज्यादा हो जाएंगे मुसलमान?
जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी के पूर्व प्रोफेसर पीएम कुलकर्णी ने सचार कमेटी की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि फर्टिलिटी रेट ज्यादा होने के बाद भी इस सदी के अंत तक मुस्लिमों की जनसंख्या 18-20 फीसदी तक ही पहुंच सकती है। न्यू रिसर्च के अनुसार भारत में मुस्लिम महिलाएं हिंदुओं से ज्यादा बच्चे पैदा करती हैं। हालांकि, 2-15 में उनका फर्टिलिटी रेट घटकर 2.6 हो गया फिर भी यह देश के बाकी धर्मों की तुलना में सबसे ज्यादा है।

महाराष्ट्र में होने वाला है बड़ा खेला? उद्धव ठाकरे ने अपने सभी विधायकों को होटल में किया शिफ्ट- Maharashtra Politics

दोनों धर्मों के बीच फर्टिलिटी रेट का अंतर 1.1 से घटकर 0.5 पहुंचा

साल 1992 में एक मुस्लिम महिला एवरेज 4.4 बच्चे पैदा करती थी, 2015 में यह आंकड़ा 2.6 हो गया है। हिंदुओं में यह 3.3 से घटकर 2.1 रह गया। 23 सालों में दोनों धर्मों के बीच फर्टिलिटी रेट का अंतर 1.1 से घटकर 0.5 रह गया। पीएम कुलकर्णी ने कहा कि सचार कमेटी की रिपोर्ट के अनुसार 1000 साल या 100 साल में भी मुस्लिमों की आबादी हिंदुओं से ज्यादा होने की संभावना नहीं है।

‘जय श्री राम’ के नारे को लेकर PM नरेंद्र मोदी पर AAP नेता संजय सिंह ने लगाया ये गंभीर आरोप, सियासी पारा हाई होना तय- Jai Shri Ram

1951 में 30.36 करोड़ हिंदू और 3.58 करोड़ मुस्लिम थे

पोलीनोमिनल ग्रोथ मॉडल के अनुसार 1951 में 30.36 करोड़ हिंदू थे और 2021 तक इसके 115.9 करोड़ होने का अनुमान था। वहीं, 1951 में मुस्लिमों की जनसंख्या 3.58 करोड़ थी, जिसके 2021 में 21.3 करोड़ होने का अनुमान लगाया गया था।एक्सपोनेंशियल मॉडल में हिंदुओं के 120.6 करोड़ और मुस्लिमों के 22.6 करोड़ होने का अनुमान लगाया गया था। कुरैशी ने किताब में कहा कि दोनों मॉडल ही यह नहीं दिखाते हैं कि कभी मुस्लिम पॉपुलेशन ज्यादा हो जाएगी या फिर हिंदुओं के बराबर हो सकती है।

नाबालिग गर्लफ्रेंड का गैंगरेप करवाने के बाद दी ऐसी मौत, जिसे सुनकर आपका कलेजा फट पड़ेगा- Shreya Murder Case

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H