नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के खिलाफ लार्ड्स में टेस्ट मैच के बाद संन्यास लेने जा रहे इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की तारीफ करते हुए उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रतिद्वंद्वी बताया. इसे भी पढ़ें : जगदलपुर में दोहरे मर्डर पर गरमाई सियासत, पीसीसी चीफ बैज का सरकार से सवाल – यह सुशासन है, या जंगल राज?

188 टेस्ट मैच खेलकर क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में सचिन तेंदुलकर (200) के बाद सबसे अधिक प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की सूची में एंडरसन दूसरे स्थान पर हैं. वहीं 187 मैचों में 700 विकेट के साथ टेस्ट इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं.

Sachin-tendulkar

स्काई स्पोर्ट्स क्रिकेट पर एक प्रश्नोत्तर सत्र के दौरान 41 वर्षीय तेज गेंदबाज से पूछा गया कि उन्होंने अपने उल्लेखनीय करियर में किस सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज का सामना किया है. तो एंडरसन ने कई समकालीन सितारों को नजरअंदाज करते हुए भारतीय दिग्गज को सबसे दुर्जेय बल्लेबाज के रूप में नामित किया. एंडरसन ने कहा, ‘मैं सचिन तेंदुलकर को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज कहूंगा.’ भारत के खिलाफ 39 टेस्ट खेलने वाले एंडरसन ने नौ मौकों पर तेंदुलकर को आउट करते हुए कुल 149 विकेट लिए हैं.

इसे भी पढ़ें : कार्यकर्ताओं पर एफआईआर दर्ज किए जाने का विरोध, युवा कांग्रेस ने गवर्नर-सीएम के नाम कलेक्टरों को सौंपा ज्ञापन…

वहीं एंडरसन से जब पूछा गया कि उनका सामना किस सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज से हुआ तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैकग्रा और दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन के कौशल को स्वीकार किया. सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज जिसका मैंने सामना किया वह संभवत: ग्लेन मैकग्रा या डेल स्टेन था. दोनों के बीच चयन करना मुश्किल है. थोड़े अलग गेंदबाज, लेकिन दोनों विश्व स्तरीय हैं.

अपने करियर पर गौर करते हुए इंग्लैंड की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले इस गेंदबाज ने 2013 ट्रेंट ब्रिज टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क को आउट करने को सबसे यादगार विकेट करार दिया. हालांकि, जब उस उपलब्धि की बात आई जिस पर उन्हें सबसे अधिक गर्व है, तो एंडरसन ने आश्चर्यजनक रूप से अपने बल्लेबाजी प्रदर्शन को चुना.

इसे भी पढ़ें : जगदलपुर डबल मर्डर : मां और बेटे की बेरहमी से हत्या, घायल चश्मदीद ने बताई कहानी, आरोपियों ने इस वजह से आंखों के सामने खेला खूनी खेल

उन्होंने कहा, ‘उनके भारत के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज में 81 रन बनाने पर मुझे सबसे ज्यादा गर्व है. मुझे पता है, मुझे शायद एक विकेट या गेंदबाजी प्रदर्शन करना चाहिए, लेकिन बल्ले से 81 रन बनाना, मुझे लगता है, यह कुछ ऐसा है जिस पर मुझे अभी भी विश्वास नहीं हो रहा है कि मैंने ऐसा किया है.