Bihar Special State Status: 23 जुलाई को पेश होने वाले केंद्रीय बजट (union budget) से पहले नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की JDU ने बिहार के विशेष राज्य के दर्जे की मांग उठाकर PM मोदी (PM Modi) और BJP की टेंशन बढ़ा दी है। जेडीयू के अलावा जीतनराम मांझी की हम (HUM) और चिराग पासवान की एलजेपी (LJP) ने भी बिहार को विशेष राज्य का दर्जा की मांग की है। इस मांग ने BJP के लिए टेंशन बढ़ा दी है।

चलती ट्रेन में महिला शिक्षिका के साथ गंदा काम करने लगा शराबी युवक, फिर….- Woman Molestation in Moving Train

दरअसल गुरुवार (11 जुलाई) को नालंदा के बिहार शरीफ के समाहारणालय परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में बिहार सरकार में मंत्री विजय कुमार चौधरी आज (10 जुलाई) शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने समीक्षा बैठक की. समीक्षा बैठक के बाद उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस की।

Kulhad Pizza Couple: Private Video लीक के बाद ‘कुल्हड़ पिज्जा कपल’ का एक और वीडियो वायरल, नई मुसीबत में फंसे?

इस दौरान उन्होंने कहा कि हमलोग विशेष राज्य का दर्जा चाहते हैं, लेकिन कोई दिक्कत है तो हम लोग विशेष पैकेज की मांग करते हैं। यानी विशेष सहायता मांगते हैं। बिहार भाग्यशाली प्रदेश नहीं है।उन्होंने यह भी कहा कि सीमित संसाधन के बावजूद नीतीश कुमार ने पूरे देश को बता दिया कि हमारे संसाधन कम है, लेकिन तरक्की की रफ्तार में किसी विकसित प्रदेश से कम नहीं है।

Budget 2024: बजट में मोदी सरकार बढ़ा सकती है इनकम टैक्स की सीमा!, PM Modi ने नीति आयोग और अर्थशास्त्रियों संग की बैठक

मंत्री विजय कुमार चौधरी ने आगे कहा कि हम इस देश के किसी प्रदेश के मुकावाले अच्छी गति से तरक्की कर रहे हैं, लेकिन फिर भी गरीब बने हुए हैं इसलिए बिहार को विशेष राज्य का दर्जा या विशेष पैकेज की आवश्यकता है। हमलोग को आशा है की जरूर इस पर विचार होगा। वहीं, रुपौली उपचुनाव को लेकर उन्होंने कहा कि एनडीए समर्थित जेडीयू उम्मीदवार निश्चित जीतेगा।

उत्तर से लेकर दक्षिण तक BJP को घेरने ‘भाई-बहन’ वाला प्लान तैयार! राहुल-प्रियंका की जोड़ी करने जा रही है ये बड़ा काम- Rahul-Priyanka

विशेष श्रेणी का दर्जा कैसे दिया जाता है?
केंद्र सरकार सामाजिक-आर्थिक और भौगोलिक रूप से पिछड़े राज्यों को विशेष श्रेणी का दर्जा देती है, ताकि उन्हें आगे बढ़ने में मदद मिल सके। पांचवें वित्त आयोग की सलाह पर 1969 में यह वर्गीकरण किया गया था। चूंकि भारत ‘राज्यों का संघ’ है. वर्तमान में भारत में 29 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश हैं। वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार, इन सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को हर पांच साल में केंद्र सरकार के राजस्व का एक हिस्सा मिलता है।

World Population Day: 100 साल बाद भारत में हिंदू हो जाएंगे अल्पसंख्यक ? इस दावे के पीछे कितनी है सच्चाई, जानें एक्सपर्ट्स की राय

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 275 के अनुसार, केंद्र सरकार किसी भी राज्य को वित्त आयोग की सिफारिशों के अलावा अतिरिक्त वित्तीय सहायता प्रदान कर सकती है। 29 भारतीय राज्यों में से 11 को पहले से ही विशेष श्रेणी के राज्य का दर्जा प्राप्त है और 5 और राज्य इसके लिए अनुरोध कर रहे हैं।

विशेष राज्यों का दर्जा देने का क्या पैमाना?
– संसाधनों की कमी से जूझ रहा राज्य.
– प्रति व्यक्ति निम्न आय.
– राज्य की वित्तीय स्थिति व्यवहार्य नहीं होना.
– आर्थिक एवं संरचनात्मक पिछड़ापन.
– एक बड़ी जनजाति का अस्तित्व.
– पहाड़ी और चुनौतीपूर्ण इलाका.
– सीमावर्ती क्षेत्र जो रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हैं.
– एक विरल आबादी वाला क्षेत्र.
राष्ट्रीय विकास परिषद, योजना आयोग के कार्यों की देखरेख और निर्देशन करती है. प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों और आयोग के सदस्यों से मिलकर बनी होती है.

नाबालिग गर्लफ्रेंड का गैंगरेप करवाने के बाद दी ऐसी मौत, जिसे सुनकर आपका कलेजा फट पड़ेगा- Shreya Murder Case

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H