हेमंत शर्मा, इंदौर। मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर के दौरे पर पहुंचे केंद्रीय ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नए विभाग मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष गृहमंत्री अमित शाह का धन्यवाद किया है। खासतौर पर नए विभाग की जिम्मेदारियों के लिए। उन्होंने कहा कि, यह विभाग हर भारतीय नागरिक के जीवन से जुड़ा हुआ है और इसे अत्यधिक महत्वपूर्ण माना जाता है।

सिंधिया ने बताया कि, भारत में मोबाइल की पहुंच आज करीब 70-80% तक हो चुकी है, और देश में 120 करोड़ मोबाइल फोन हैं। उनका प्राथमिक लक्ष्य 4G कनेक्टिविटी और पेनिट्रेशन को बढ़ाना है। भारत ने अपनी स्वयं की 4G तकनीक विकसित की है, जिससे देश का 4G पेनिट्रेशन 100% तक पहुंचाने की योजना है। उन्होंने भारत नेट योजना के अंतर्गत ऑप्टिकल फाइबर केबल को हर उपभोक्ता तक पहुंचाने का लक्ष्य बताया, चाहे वह शहरी क्षेत्र हो या ग्रामीण। बीएसएनएल के माध्यम से इस कार्य को पूरा किया जाएगा।

डाक विभाग की भूमिका पर बोले सिंधिया

सिंधिया ने डाक विभाग के महत्व पर जोर दिया, जिसमें उन्होंने पहले भी काम किया है। उन्होंने इंडियन पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरुआत का जिक्र किया, जिससे डिजिटल पेमेंट्स को बढ़ावा मिलेगा।

उत्तर पूर्वी राज्यों की जिम्मेदारी पर बोले सिंधिया

गृहमंत्री ने उत्तर पूर्वी राज्यों के विकास और प्रगति की जिम्मेदारी भी ली है। उन्होंने बताया कि वे मेघालय और असम से अपने प्रवास की शुरुआत करेंगे और हर राज्य की प्रगति के लिए योजनाएं बनाएंगे।

वृक्षारोपण अभियान पर बोले सिंधिया

प्रधानमंत्री द्वारा 5 जून को शुरू किए गए वृक्षारोपण अभियान की सराहना करते हुए, सिंधिया ने कहा कि इस वर्ष भारतीय जनता पार्टी और देश के नागरिक मिलकर एक नया विश्व कीर्तिमान स्थापित करेंगे। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण की जिम्मेदारी को रेखांकित किया, ताकि आने वाली पीढ़ियों को एक बेहतर पृथ्वी सौंपी जा सके।गृहमंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का इंदौर दौरा देश के दूरसंचार और डाक विभाग के भविष्य की दिशा में महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है। उनकी योजनाओं से देश में डिजिटल कनेक्टिविटी और पर्यावरण संरक्षण को नया प्रोत्साहन मिलेगा।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m