शिवम मिश्रा, रायपुर। छत्तीसगढ़ में आज से ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान की शुरुआत हुई. अटल नगर स्थित जैव विविधता पार्क में अभियान का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने प्रदेशवासियों से आह्वान किया है कि सभी अपनी-अपनी मां के नाम से एक पेड़ लगाएं. इसे भी पढ़ें : जगदलपुर में दोहरे मर्डर पर गरमाई सियासत, पीसीसी चीफ बैज का सरकार से सवाल – यह सुशासन है, या जंगल राज?

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने वन मंत्री केदार कश्यप को आयोजन में आमंत्रित करने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि वन विभाग पूरे प्रदेश में 4 करोड़ पेड़ लगवाएगा, जिसका शुभारंभ आज से हुआ है. आज वन विभाग के द्वारा पूरे प्रदेश में सभी जिलों में मिला कर 6 लाख पौधा लगाया जा रहा है.

सीएम साय ने कहा कि महतारी वंदन की लाभार्थियों को भी अभियान से जोड़ा जाएगा. 70 लाख महिलाओं को हर माह उनके खातों में राशि डाली जाती है. जब अगस्त की किश्त जारी करेंगे तो उस दौरान 70 लाख महिलाएं अपनी माता के नाम से पेड़ लगाएंगी, इससे बड़ी क्रांति आएगी.

केंद्रीय वित्त आयोग के अफसरों की बैठक को लेकर मुख्यमंत्री साय ने कहा कि आज 16 वित्त आयोग के अध्यक्ष और उनके पूरे टीम यहां पर आए हुए थे. उनके साथ हमारा बैठक हुआ है. आने वाला 16वें पंचवर्षीय योजना के विषय में विस्तार से विचार विमर्श हुआ है. वित्त मंत्री ओपी चौधरी पूरी बात प्रदेश के संदर्भ में आयोग के सामने रखे.