आमतौर पर प्रीपेड मोबाइल यूजर्स के पास पोस्टपेड कनेक्शन की तुलना में कभी भी प्लान बदलने की आजादी होती है. प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियां मंथली, क्वाटर्ली और ऐनुअल प्रीपेड रिचार्ज पैक ऑफर करती हैं. इन प्लान में ग्राहकोंको डेटा, SMS और कॉलिंग सर्विस जैसी सुविधाएं मिलती हैं. Airtel, Jio और Vi जैसी बड़ी प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियों के पास कई सारे ऐसे प्लान हैं जिनकी वैलिडिटी 1 साल है. अगर आप उन यूजर्स में से हैं जो बार-बार रिचार्ज की टेंशन नहीं लेना चाहते तो एक साल की वैलिडिटी वाले ऐनुअल प्लान काफी काम के हैं. हम आपको बता रहे हैं Airtel, Jio और Vi के उन ऐनुअल रिचार्ज प्लान के बारे में जो किफायती दाम में खरीदने के लिए उपलब्ध हैं.

Vi का साल भर वाला रिचार्ज प्लान, जानिए

आप महीने वाला प्लान रिचार्ज करवाते हैं तो आपको यह महंगा पड़ता होगा. वहीं, साल भर वाला वैलिडिटी वाला रिचार्ज प्लान लेते हैं तो आपको यह सस्ता पड़ेगा और पूरे साल रिचार्ज की झंझट से मुक्त रहेंगे. Vi का साल भर वाला प्लान 3599 रुपए का भी आता है. इसमें यूजर्स को 850GB डेटा मिलता है. इतना ही नहीं इस प्लान के तहत रोजना 100 SMS और अनलिमिटेड कॉलिंग करने को मिलता है. साथ ही आपको Binge All Night का एक्सेस भी मिल जाता है. अगर आपको एक वाला प्लान महंगा लग रहा है तो चिंता मत करिए और भी प्लान हैं. Vi कंपनी 1999 रुपए का भी प्लान देती है. जिसमें 365 दिनों के लिए 24GB डेटा, 3600 SMS और अनलिमिटेड कॉलिंग मिलता है.

Airtel का 365 दिनों का प्लान

वहीं Airtel का भी 3599 रुपये का प्लान आता है. इसमें 365 दिनों के लिए अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग, डेली 2GB डेटा और 100 SMS मिलते हैं. इस प्लान में फ्री हैलो ट्यून, विंक म्यूजिक और Apollo 24|7 Circle का एक्सेस मिलता है. कंपनी 1999 रुपये का ऐनुअल प्लान भी ऑफर करती है, जिसमें 365 दिनों की वैलिडिटी के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग, 24GB डेटा और डेली 100 SMS मिलते हैं.

Jio का साल भर वाला प्लान भी समझ लीजिए

जियो के साल भर वाले प्लान में कई तरह के ऑप्शन आपको मिलते हैं. जियो पास 3599 रुपए का प्लान है. इसमें यूजर्स को 365 दिनों के लिए डेली 2.5GB डेटा के साथ डेली 100 SMS और अनलिमिटेड कॉल करने को मिलते हैं. इसके साथ आपको Jio TV, Jio Cinema और Jio Cloud का चलाने को भी मिलता है. वहीं, आपको और सस्ता प्लान चाहिए तो जियो के पास वह भी है. जियो साल भर वाले प्लान में आपको 1899 रुपए का प्लान देती है. इसमें 336 दिनों की वैलिडिटी के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग, 24GB डेटा और 3600 SMS करने की सुविधा मिलती है.