रायपुर। सीएम विष्णुदेव साय आज रायपुर और दुर्ग में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे. जिसमें रायपुर में आयोजित कार्यक्रम में राज्य के मितानिनों को ऑनलाइन प्रोत्साहन राशि का अंतरण करेंगे. मुख्यमंत्री इसके पश्चात भिलाई स्थित बैकुंठधाम मंदिर नेवई बांधापारा में छत्तीसगढ़ कुंभकार समाज के वार्षिक सम्मेलन में शामिल होंगे.

तय कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री सुबह 11 बजे अपने निवास कार्यालय में इंटरसेक्टर वाहनों को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इसके पश्चात मुख्यमंत्री रायपुर स्थित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम जाएंगे और वहां आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि राज्य के मितानिनों को प्रोत्साहन राशि का ऑनलाइन अंतरण करेंगे. सीएम साय दोपहर 1.30 बजे पुलिस परेड ग्राउण्ड से हेलीकॉप्टर से भिलाई जाएंगे और वहां बैकुंठधाम मंदिर नेवई बांधापारा में आयोजित छत्तीसगढ़ कुंभकार समाज के वार्षिक सम्मेलन में शामिल होंगे. उसके बाद मुख्यमंत्री भिलाई से 3.05 बजे हेलीकॉप्टर से रवाना होकर रायपुर लौटेंगे.

16वें केंद्रीय वित्त आयोग के छग प्रवास का आज दूसरा दिन

छत्तीसगढ़ के प्रवास पर आए 16वें केंद्रीय वित्त आयोग के प्रवास का आज दूसरा दिन है. आज आयोग की टीम उद्योग एवं वाणिज्य संगठन के प्रतिनिधियों से चर्चा करेंगे और जन प्रतिनिधियों से सुझाव लिया जाएगा. आयोग सुबह 10 से 12 बजे तक नवा रायपुर का भ्रमण करेंगे. नवा रायपुर में भ्रमण के बाद आयोग की टीम जगदलपुर जाएगी. कल जगदलपुर में पंचायत प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे.

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज सभी संगठनों के अध्यक्षों की लेंगे बैठक

PCC चीफ दीपक बैज आज मोर्चा, प्रकोष्ठ और संगठन अध्यक्षों की बैठक लेंगे. कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय राजीव भवन में यह बैठक दोपहर 12 बजे से होगी. बैठक में विधानसभा घेराव की रणनीति तैयार होगी. निकाय और पंचायत चुनाव की रणनीति बनेगी. बैठक के बाद दीपक बैज 1.30 बजे प्रेस वार्ता भी करेंगे.

एनएसई के सेमिनार में उद्योग मंत्री लेंगे हिस्सा

उद्योग विभाग के समन्वय से नेशनल स्टॉक एक्सचेंज द्वारा आज एक सेमिनार शाम 4 बजे राजधानी के निजी होटल में आयोजित की जा रही है. इस कार्यक्रम में उद्योग मंत्री लखन लाल देवांगन मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. सेमिनार में स्थानीय उद्योगों और कंपनियों को शेयर मार्केट के माध्यम से निवेश प्राप्त करने के लिए नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिंग करने मार्गदर्शन मिलेगा. इस सेमिनार में स्थानीय कंपनियों के स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से आईपीओ जारी करने और निवेश प्राप्त करने के लिए एक प्लेटफॉर्म के रूप में यह आयोजन काफी अहम साबित होगा.

महिला बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े की पहल

महिला बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े की पहल से आज प्रदेश के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में जल शक्ति से नारी शक्ति एवं एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. जल शक्ति से नारी शक्ति के तहत जल संरक्षण विषय पर जन जागरूकता कार्यकम का आयोजन किया जाएगा. जिसमें महतारी वंदन योजना के लाभार्थी महिलाओं एवं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के हितग्राहियों को आमंत्रित करते हुए जल संरक्षण विषय अंतर्गत जल का महत्व, साफ और सुरक्षित जल का उपयोग, जल के संरक्षण के सही उपाय, जल संग्रहण की उपयोगी तकनीकों, जल स्त्रोतों के आस-पास साफ-सफाई एवं स्वच्छता का महत्व, साफ-सुथरा शौचालय के उपयोग के महत्व की जानकारी दी जाएगी.

साथ ही कार्यक्रम में पौधारोपण से जल संरक्षण के विषयों पर जानकारी देते हुए जागरूक किया जाएगा. कार्यक्रम में महिलाओं को जल शक्ति से नारी जल आंदोलन को जन आंदोलन बनाने के लिए जल संरक्षण के संबंध में शपथ दिलाई जाएगी. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के संबंध में महिलाओं को जानकारी दी जाएगी. महिलाओं को पात्रता, अपात्रता तथा योजना का लाभ लेने के लिए जानकारी दी जाएगी. इस दौरान एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के तहत आंगनबाड़ी केन्द्रों में महिलाओं और बच्चों द्वारा 5-5 फलदार पौधरोपण कराया जाएगा.

रायपुर में आज

प्रवचन

दीर्घ तपस्वी विरागमुनि का जिनवाणी प्रवचन, श्रीऋषभदेव जैन श्वेताम्बर मंदिर सदरबाजार में सुबह 8.45 से 9.45 बजे तक होगा.

जैनाचार्य हस्तीमल महाराज के शिष्य शीतलराज महाराज का चातुर्मासिक जिनवाणी प्रवचन, पुजारी पार्क मानस भवन में प्रातः 8.45 से 9.45 बजे तक.
वसण शाह दरबार में विशेष पूजा साईं वसणशाह दरबार, बैरन बाजार में दोपहर 1 बजकर 13 मिनट पर विशेष पूजा – अर्चना होगी.