राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। छह बार कृषि कर्मण अवार्ड प्राप्त करने वाले देश के दिल मध्य प्रदेश में एक करोड़ हेक्टेयर इलाके में सिंचाई की व्यवस्था होगी। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने अगले पांच साल में सिंचाई का रकबा दोगुना करने का संकल्प लिया है। सरकार ने तय किया है कि 2029 में प्रदेश में एक करोड़ हेक्टेयर इलाके में सिंचित खेती होगी।

मध्य प्रदेश के किसानों की आय दोगुना करने की मुहिम के तहत सरकार सिंचित खेती पर अधिक फोकस कर रही है। किसान संघटन और विशेषज्ञों से हुए मंथन के बाद सीएम डॉ मोहन ने तय किया है कि अगले पांच साल में प्रदेश में सिंचाई का रकबा दोगुना किया जाएगा। शुक्रवार को डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला ने सिंचाई को लेकर सरकार के रोडमैप का खाका साझा किया।

ये भी पढ़ें: स्वास्थ्य विभाग में होगी बंपर भर्ती: प्रदेश को मिलेंगे ढ़ाई हजार नए सरकारी डॉक्टर, खाका हुआ तैयार, चयन की प्रक्रिया शुरू

डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला ने बतया कि 2003 में प्रदेश में सात लाख हेक्टेयर में सिंचाई होती थी। 20 साल में इसे बढ़ाकर 47 लाख हेक्टेयर कर दिया गया है। अब दो और पांच साल का टारगेट तय किया गया है। अगले दो साल में 60 लाख हेक्टेयर में सिंचाई व्यवस्था करने की तैयारी है तो पांच साल में इसे दोगुना कर दिया जाएगा। यानी 2029 में प्रदेश में एक करोड़ हेक्टेयर में सिंचाई व्यवस्था के हिसाब से सरकार ने प्लान तैयार किया है।

ये भी पढ़ें: डिप्टी CM राजेंद्र शुक्ला की प्रेस कॉन्फ्रेंसः मोदी के नेतृत्व में जनता को सुशासन का भरोसा, बोले- इस साल 3 और अगले साल 6 नए मेडिकल कॉलेज होंगे शुरू

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m