भुवनेश्वर: पहले भीषण गर्मी और अब लगातार बारिश. ये वे हालात हैं, जिनके लिए कई व्यापारी ओडिशा के विभिन्न हिस्सों में सब्जियों की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि के लिए स्थानीय उत्पादन की कमी के साथ-साथ इन परिस्थितियों को जिम्मेदार ठहराते हैं. सब्जियों की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि राज्य में आम आदमी के दैनिक जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रही है.

कटक, भुवनेश्वर और राज्य के अन्य हिस्सों के विभिन्न बाजारों में टमाटर की कीमत प्रति किलोग्राम 50 से 60 रुपये, बीन्स की 160 से 180 रुपये, बैंगन की 50 से 80 रुपये और भिंडी की 80 से 100 रुपये प्रति किलोग्राम है. Read More – Money Laundering Case : ईडी ने Nia Sharma को भेजा समन, Krystle Dsouza और Karan Wahi से भी होगी पूछताछ …

कटक में एक उपभोक्ता ने कहा, “हम सब्जियां कैसे खरीद सकते हैं, क्योंकि लगभग हर वस्तु की कीमत 50 और 60 रुपये से अधिक है. हमें 3 किलो आलू के लिए 100 रुपये और हरी मिर्च के लिए 120 से 140 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं. हालांकि, व्यापारियों का दावा है कि पिछले कुछ दिनों की तुलना में सब्जियों की कीमतों में 5 से 10 रुपये की मामूली गिरावट दर्ज की गई है.

एक उपभोक्ता ने कहा, “आज मैं सब्जी खरीदने के लिए बाजार गया था. मैंने पहले ही 500 रुपये की सब्जियां खरीदी हैं, फिर भी मेरा बैग भरा नहीं है. मुझे लगता है कि नॉन-वेज आइटम खाना बेहतर है क्योंकि उनकी कीमतें नहीं बढ़ी हैं.” भुवनेश्वर के यूनिट 1 मार्केट में उपभोक्ताओं ने भी सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी पर नाराजगी जताई.

एक उपभोक्ता ने कहा कि पिछले दो सालों से सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी का रुझान देखने को मिल रहा है. उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और सरकार को हस्तक्षेप करना चाहिए और कोल्ड स्टोरेज स्थापित करने चाहिए और जमाखोरों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि केवल इसी से ऐसी स्थिति में बदलाव आ सकता है. Read More – Anant Ambani और Radhika Merchant की शादी की रस्में हुईं शुरू, मामेरु रस्म में दिखा पूरा परिवार ...

एक अन्य उपभोक्ता ने कहा कि एक व्यक्ति के लिए 50 रुपये में कद्दू और 50 रुपये में कच्चा पपीता खरीदना व्यावहारिक रूप से कठिन है. उपभोक्ता, जो थोड़ी बहुत सब्जियां खरीदते थे, अब आसमान छूती कीमतों के कारण सब्जियां खरीदने में पूरी तरह असमर्थ हैं. सेवानिवृत्त बैंक अधिकारी कनन नायक ने कहा, “अब हम हर चीज़ 250 ग्राम खरीदने को मजबूर हैं क्योंकि सब्ज़ियों की कीमतें बहुत ज़्यादा हैं.”

एक अन्य उपभोक्ता ने कहा, “हालांकि हमारा बजट इसकी इजाज़त नहीं देता, फिर भी हम खरीदते हैं क्योंकि हमें जीवित रहने के लिए खाना पड़ता है. यहाँ तक कि अदरक और लहसुन की कीमतें भी बहुत ज़्यादा हैं. हमें लगता है कि शाकाहारी भोजन की तुलना में नॉन-वेज खाना अपेक्षाकृत सस्ता है.”