लखनऊ. उत्तर प्रदेश में हो रही भीषण बारिश से बाढ़ जैसे हालत बन गए हैं. बाढ़ से 16 जिले बेहद प्रभावित हैं. नेपाल से छोड़े गए पानी से नेपाल से सटे जिलों में नदियों का जल स्तर बढ़ने से बाढ़ से लोगों जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. बाढ़ के हालात को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलों के अधिकारियों को राहत और बचाव कार्यों को बिना ढिलाई करने का निर्देश दिया है. बाढ़ से प्रभावित ग्रामीण इलाकों में पानी आने से लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजा गया है.

इन जिलों में बाढ़ का असर

जानकारी के मुताबिक प्रदेश के कुल 16 जिलों की 41 तहसीलों के 923 गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है. इन 16 जिलों में पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, श्रावस्ती, बलरामपुर, कुशीनगर, बस्ती, शाहजहांपुर, बाराबंकी, सीतापुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, गोरखपुर, मुरादाबाद, बरेली, आज़मगढ़ और बलिया शामिल है. इन जिलों के कुछ गांवों में नदियों का पानी बढ़ने से बाढ़ आई है. इन 16 जिलों में 36 गांवों में नदियों की कटान का भी असर हुआ है. बाढ़ से अब तक कुल 18 लाख की आबादी पर असर हुआ है और 14 लोगों की मौत हुई है.

मदद में जुटा प्रशासन

योगी सरकार की तरफ से सभी 16 बाढ़ प्रभावित ज़िलों में प्रशासन को राहत पहुंचाने का स्पष्ट निर्देश दिया गया है. प्रशासन की तरफ से बाढ़ प्रभावित 923 गांवों में अब तक ढाई लाख लंच पैकेट्स, 11 हजार खाद्यान्न पैकेट्स और 109 जगहों पर लंगर की व्यवस्था की गई है. प्रशासन ने कुल 764 नाव बाढ़ प्रभावित गांवों में लगाई है. साथ ही 756 जगहों पर लोगों के रहने के लिए शरण स्थली स्थापित की है.

शरणालय में 1500 से अधिक शिफ्ट

खबर के मुताबिक, अबतक कुल 11 हजार से अधिक लोगों को शरणालय तक पहुंचाया गया है, जिसमें अभी 1500 से अधिक बाढ़ प्रभावित लोग रह हैं. योगी सरकार की तरफ से 642 मेडिकल टीमों को बाढ़ प्रभावित इलाको में तैनात किया गया है. लखनऊ में राहत आयुक्त जीएस नवीन कुमार लगातार राहत कार्यों पर काम कर रहे हैं.

CM योगी ने कल किया था बाढ़ प्रभावित जिलों का दौरा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रशासन को निर्देश देने के अलावा 3 बाढ़ प्रभावित जिलों का दौरा किया है. साथ ही कुछ जिलों का हवाई सर्वेक्षण भी किया था. सीएम ने बुधवार को लखीमपुर खीरी, गुरुवार को बलरामपुर और श्रावस्ती का दौरा किया. तीनों जिलों में सीएम ने पहले हवाई सर्वेक्षण किया फिर खुद गांवों में जाकर लोगों को राहत सामग्री पहुंचाई.

सीएम योगी ने दिए ये निर्देश

सीएम ने प्रशासन से खाने पीने की व्यवस्था के अलावा मेडिकल सुविधा, रहने की व्यवस्था, पशुओं के चारे, भूसे समेत अन्य सुविधाएं समय से पहुंचाने को कहा है. राहत आयुक्त कार्यालय के साथ-साथ बाढ़ पर मंत्रालय और सीएम कार्यालय लगातार नजर बनाए हुए है.

एक और ज्योति कर रही बेवफाई: स्टार बनते ही पति को छोड़ा, 9 साल ड्राइवरी कर पत्नी को बनाया सिंगर, अब किसी और के संग बसा लिया घर

Follow the LALLURAM.COM channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m