कई बार एयर कंडीशनर चलते-चलते अचानक कूलिंग करना बंद कर देता है. तब हम इसी सोच में पड़ जाते हैं कि एयर कंडीशनर अभी तो ठीक-ठाक चल रहा था, तो फिर अचानक इसमें ऐसा क्या हुआ कि ये चलते-चलते बंद हो गया. अगर आपका एयर कंडीशनर भी कभी ऐसे ही चलते-चलते अचानक कूलिंग करना बंद कर दे तो आपको गैस निकलने की टेंशन नहीं लेनी चाहिए. बल्कि आराम से चिल मारकर यहां बताई गई इन बातों को परखना चाहिए और फिर खुद से या फिर मैकेनिक को बुलाकर इसे दुरुस्त कर लेना चाहिए. इसके बाद आपका एयर कंडीशन एकदम चकाचक काम करना शुरू कर देगा.

खिड़की और दरवाजे खुले रखना

जिस रूम में एसी चल रहा है वह पूरी तरह से बंद होना चाहिए. कुछ लोग खिड़की या दरवाजों को खोलकर एसी इस्तेमाल करते हैं. ऐसा करने से कूलिंग कम हो जाती है. जो रूम खिड़की व दरवाजे बंद होने से एक घंटे में कूल हो सकता है. उसे कई घंटे लग जाते हैं.

ज्यादा AC चलाने से होती है ये दिक्कत

अगर आप 24 घंटे लगातार एयर कंडीशनर चला रहे हैं तो आप गलत कर रहे हैं. गर्मी में इतनी देर तक एसी चलाने से इसका सर्किट बोर्ड गर्म हो जाता है, जिससे इसमें कंप्रेसर के लिए जाने वाली वायर जल जाती है और एसी अचानक कूलिंग करना बंद कर देता है.

एसी फिल्टर की सफाई न करना

एक का फिल्टर एसी एक बेहद जरूरी कंपोनेंट होता है. फिल्टर वह पार्ट है जो एसी में गंदगी जाने से रोकता है. इसलिए यह बेहद जरूरी है कि फिल्टर को समय समय पर उसे साफ किया जाए या फिर जरूरत पड़े तो इसे बदल दें. फिल्टर गंदा होने की वजह से एसी पर प्रेशर बढ़ेगा और इससे पाइप में छेद होने जैसी समस्याएं आ सकती हैं.

ड्रेनेज की समस्या

कई बार एसी में प्रॉपर ड्रेनेज सिस्टम ठीक न होने की वजह से भी कूलेंट की समस्या आने लगती है. एसी का ड्रेनेज सिस्टम एसी के पानी को बाहर की तरफ निकालता है लेकिन अगर इसमें गड़बड़ी है तो इससे पानी एसी की तरफ ही जमा होने लगता है. इससे कई बार इनडोर यूनिट से भी पानी निकलने लगता है. इसकी वजह से भी गैस लीकेज में समस्या आती है.

खराब थर्मोस्टेट भी कम होती है कूलिंग

एयर कंडीशनर में थर्मोस्टेट डिवाइस यह तय करता है कि कमरे को कितना ठंडा करना है. यदि AC का थर्मोस्टेट खराब हो जाता है तो इस कारण भी कूलिंग कम हो सकती है. ऐसे में थर्मोस्टेट को तत्काल बदल देना चाहिए.

खराब कॉइल

यदि आपके Air Conditioner की कूलिंग कम हो रही है तो इस एक मुख्य कारण खराब कॉइल भी हो सकती है. कॉइल कमरे से गर्मी को अवशोषित करने का काम करती है और इसे कमरे से बाहर छोड़ती है. इसके खराब होने पर भी कमरे में कूलिंग कम हो सकती है. ऐसी परिस्थिति में तकनीशियन को दिखाकर कॉइल को बदल देना चाहिए.