भुवनेश्वर। ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने शुक्रवार को कहा कि 12,000 से अधिक सुझाव प्राप्त हुए हैं और बजट में लोगों की आकांक्षाओं को दर्शाने का प्रयास किया जाएगा।

लोक सेवा भवन में वार्षिक बजट 2024-25 के लिए बजट पूर्व परामर्श बैठक के बाद मीडिया को जानकारी देते हुए, वित्त विभाग का प्रभार संभाल रहे मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य का बजट 25 जुलाई को विधानसभा में पेश किया जाएगा।

एक जनता की सरकार के रूप में, हम शुरू से ही लोगों की राय को महत्व देते रहे हैं। और तदनुसार प्रतिक्रिया मांगी गई थी। और मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हमें ऑनलाइन और व्हाट्सएप के माध्यम से 12,000 से अधिक सुझाव मिले हैं, जो पिछले वर्षों की तुलना में छह गुना अधिक है। उन्होंने कहा, बजट तैयार करने की प्रक्रिया में लोगों की इतनी व्यापक भागीदारी बहुत उत्साहजनक है।

उन्होंने आगे बताया कि बैठक में सिविल सोसायटी के 150 से अधिक लोग, क्षेत्र के विशेषज्ञ और विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधि शामिल हुए। उन्होंने कहा, हमें उनसे लिखित रूप में 26 बहुमूल्य सुझाव मिले हैं और हम उन्हें बजट में शामिल करने का प्रयास करेंगे। माझी ने कहा कि जनता का बजट नए ओडिशा के निर्माण में मदद करेगा।

बैठक में पूर्व वित्त मंत्री प्रफुल्ल चंद्र घडाई, पंचानन कानूनगो और शशि भूषण बेहरा, पूर्व वित्त सचिव, आरबीआई के क्षेत्रीय निदेशक, नाबार्ड के महाप्रबंधक और विभिन्न क्षेत्रों के लगभग 26 प्रमुख लोगों ने अपने विचार साझा किए। बैठक में उपमुख्यमंत्री केवी सिंह देव और प्रभाती परिडा, वित्त विभाग के प्रधान सचिव शाश्वत मिश्रा और विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए। बजट 2024-25 के अलावा सीएम तीन महीने के लिए लेखानुदान भी पेश करेंगे। पिछली बीजद सरकार ने 8 फरवरी को वित्त वर्ष 2024-25 के पहले चार महीनों के लिए 1.18 लाख करोड़ रुपये का लेखानुदान पेश किया था। दूसरा लेखानुदान 30 सितंबर तक प्रभावी रहेगा। बजट में सुभद्रा योजना समेत कई नई योजनाएं शामिल होंगी।