मुंबई: महाराष्ट्र में आज विधान परिषद के चुनाव हुए,​ जिसमें महायुति यानी एनडीए के सभी 9 उम्मीदवार चुनाव जीते हैं. वहीं महाविकास अघाड़ी के 2 प्रत्याशियों को जीत हासिल हुई है. चुनाव महायुति (Mahayuti) और महाविकास अघाड़ी (MVA) के बीच हुआ है. सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान कराया गया और वोटों की गिनती शाम पांच बजे से शुरू हुई थी. बता दें कि राज्य में विधान परिषद की 11 सीटों के लिए हुए चुनाव में 12 उम्मीदवार मैदान में थे.

11 में से नौ सीट पर एनडीए की जीत

महाराष्ट्र में एनडीए के घटक बीजेपी, शिवसेना और एनसीपी(अजित पवार) राज्य विधान परिषद की 11 में से उन सभी नौ सीट पर जीत दर्ज की जिस पर चुनाव लड़ा था. वहीं, महा विकास आघाडी (MVA) ने दो सीट पर दर्ज की है. बीजेपी ने पांच सीट पर जीत दर्ज की है जबकि दो-दो सीट पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना और अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी ने जीत दर्ज की है. विपक्षी एमवीए की तरफ से शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे के करीबी सहयोगी मिलिंद नार्वेकर और कांग्रेस उम्मीदवार प्रज्ञा सातव ने जीत दर्ज की है. शरद पवार की अगुवाई वाली राकांपा (एसपी) द्वारा समर्थित पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी (पीडब्ल्यूपी) के उम्मीदवार जयंत पाटिल चुनाव हार गए हैं.

किस दल से कौन उम्मीदवार

चुनाव में बीजेपी ने पांच उम्मीदवार मैदान में उतारे थे, जिनमें महाराष्ट्र की पूर्व मंत्री पंकजा मुंडे, योगेश तिलेकर, परिणय फुके, अमित गोरखे और सदाभाऊ खोत शामिल थे. वहीं, शिवसेना ने लोकसभा के दो पूर्व सदस्य शिवाजीराव गर्जे और राजेश विटेकर को टिकट दिया था. कांग्रेस ने सातव को एक और कार्यकाल के लिए नामित किया था, जबकि शिवसेना (यूबीटी) ने नार्वेकर को मैदान में उतारा था. एमवीए के तीसरे घटक एनसीपी (एसपी) ने अपना उम्मीदवार उतारने के बजाय पीडब्ल्यूपी के जयंत पाटिल को समर्थन दिया.

जयंत पाटील चुनाव हारे

वहीं, शेतकरी कामगार पार्टी के जयंत पाटील चुनाव हार गए. महाविकास अघाड़ी की तरफ से शिवसेना यूबीटी और कांग्रेस ने एक-एक प्रत्याशी उतारा तो शरद पवार की एनसीपी ने प्रत्याशी ना उतारकर भारतीय शेतकारी कामगार पार्टी के जयंत पाटिल को समर्थन दिया था. प्रज्ञा सातव को 25, मिलिंद नार्वेकर को 22 और जयंत पाटिल को कुल 12 वोट मिले.

महाराष्ट्र में विधानसभा के कुल सीटों की संख्या 288 है. राज्य में फिलहाल 274 विधायक हैं. ऐसे में एक विधान पार्षद के चुनाव के लिए कम से कम 23 वोट की जरूरत थी.

इन उम्मीदवारों की मिली जीत

बीजेपी

अमित गोरखे – 26 वोट
पंकजा मुंडे – 26 वोट
योगेश तिलेकर – 26 वोट
परिणय फुके – 26 वोट
सदाभाव खोत- 23.24 वोट

शिवसेना (उद्धव ठाकरे)

मिलिंद नार्वेकर-24.16 वोट

शिवसेना (शिंदे गुट)

कृपाल तुमाने -24 वोट
भावना गवली -24 वोट

एनसीपी (अजीत पवार गुट)

शिवाजीराव गर्जे – 24 वोट
राजेश विटेकर – 23 वोट

कांग्रेस
प्रज्ञा सातव -24 वोट