शब्बीर अहमद, भोपाल। मध्य प्रदेश में कल 14 जुलाई को पीएम श्री एक्सीलेंस कॉलेज का शुभारंभ किया जाएगा। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह इंदौर के अटल बिहारी वाजपेयी सरकारी कला वाणिज्य महाविद्यालय से इसकी शुरुआत करेंगे। इस कार्यक्रम के शुभारंभ के लिए सरकार ने 32 मंत्रियों को अलग-अलग जिलों में तैनात किया है। बाकी के जिलों में स्थानीय जनप्रतिनिधि शामिल होंगे। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश जारी कर दिया है।

प्रदेशके 55 जिलों के 55 शासकीय महाविद्यालयों को प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के रूप में उन्नयित करते हुए उन्हें बहुसंकायी बनाने और स्नातकोत्तर कक्षाएं शुरू करने की स्वीकृति मिली है। देश के केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 14 जुलाई को इन महाविद्यालयों का शुभारंभ करेंगे।

ये भी पढ़ें: MP में खुलेंगे 55 पीएम एक्सीलेंस कॉलेज: अमित शाह इंदौर से करेंगे शुभारंभ, उच्च शिक्षा मंत्री बोले- ड्रेस कोड करेंगे लागू

एक्सीलेंस कॉलेजों की विशेषता

नई शिक्षा नीति के अनुरूप इनमें सभी कोर्स उपलब्ध होंगे। ये सभी कॉलेज सभी संसाधनों से युक्त होंगे। अभी मौजूद कॉलेजों को ही अपग्रेड कर नया दर्जा दिया जा रहा है। इन कॉलेजों में सुविधाएं भी बढ़ाई जा रही हैं। साथ ही जरूरत के मुताबिक आने वाले समय में शिक्षकों की नियुक्ति भी की जाएगी।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m