कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में शादी के दौरान एक अजीबोगरीब विवाद देखने मिला। जहां दूल्हा दुल्हन पक्ष के बीच पैर पुजाई परंपरा के दौरान नारियल खत्म होने पर कहासुनी हो गई। कहासुनी से शुरू हुआ विवाद लात घूंसों में बदल गया। दोनों पक्षों ने एक दूसरे के साथ जमकर मारपीट और मौके पर तोड़फोड़ की। बेहट थाना क्षेत्र में फूले के पूरा गांव की यह घटना है। जहां हंगामे और विवाद की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने 4 घण्टे की कड़ी मशक्कत के बाद दोनों पक्षों में सुलहनामा कराया और खुशी खुशी दोनो की शादी हो सकी।

दरअसल, ग्वालियर के बेहट थाना क्षेत्र के फूले का पूरा की रहने वाली नीलू माहौर की शादी बिजौली थाना क्षेत्र के राई गांव में रहने वाले प्रदीप माहौर के साथ तय हुई थी। बारात दरवाजे पर आई और शादी का कार्यक्रम शुरू हो गया। फेरों के बाद जब पैर पुजाई की रस्म का समय आया तो इसी दौरान वधु पक्ष के लोगों को पैर पुजाई में दिए जाने वाले नारियल वर पक्ष की तरफ से नहीं दिए गए, जिस पर वधु पक्ष ने आपत्ति दर्ज की।

ये भी पढ़ें: ‘आज बनूंगा शैतान’: पति ने पत्नी को जिंदा जलाया, खुद भी आग की चपेट में आया

इसके बाद वर पक्ष ने तत्काल नारियल मंगाये, लेकिन यही से पूरा विवाद शुरू हुआ। वधु पक्ष के लोगों ने वर पक्ष के लोगों पर कमेंट करना शुरू कर दिया। देखते ही देखते एक दूसरे पर आरोप लगाया और फिर जुबानी बहस शुरू हो गई। इसी दौरान एक दूसरे के साथ मारपीट शुरू कर दी और आसपास रखे सामान की तोड़फोड़ भी की गई।

पुलिस ने कराई सुलह

सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस को देख दहेज मांगने का आरोप भी लगाना शुरू कर दिया गया, लेकिन पुलिस ने शादी के कार्यक्रम की गंभीरता को देखते हुए दोनों पक्षों के लोगों की बात को सुना और फिर लगभग चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद दोनों पक्षों में सुलहनामा कराया, तब कहीं जाकर शादी पूरी हो सकी।

ये भी पढ़ें: SDG India Index 2023-24: MP बना फ्रंट रनर प्रदेश, 67 समग्र अंकों के साथ अग्रणी राज्यों में शामिल, कांग्रेस ने उठाए सवाल

गौरतलब है कि सामान्य तौर पर शादियों में विवाद दहेज या फिर अन्य विषयों को लेकर होता रहता है, लेकिन पैर पुजाइ जैसी रस्म के नारियल को लेकर नारियल फूटने तक का यह विवाद खूब चर्चाओं में आ गया। हालांकि पुलिस की सूझबूझ से एक रिश्ता टूटने से बचा लिया गया।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m