Bharat Electronics Ltd: शेयर बाजार में इन दिनों ऐतिहासिक तेजी है, और इस तेजी में डिफेंस पीएसयू समेत अन्य सेक्टर के शेयरों ने जोरदार रिटर्न दिया है. बाजार की इस तेजी में डिफेंस शेयरों में जबरदस्त तेजी आई है. कुछ डिफेंस शेयरों को ओवरबॉट जोन में माना जा रहा है, लेकिन इसके बावजूद विशेषज्ञों का मानना ​​है कि आगामी केंद्रीय बजट से पहले डिफेंस शेयरों में और तेजी आ सकती है. इन्हीं शेयरों में से एक है भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड.

डिफेंस पीएसयू शेयर भारत इलेक्ट्रॉनिक्स यानी बीईएल के शेयर ने महज एक साल में 150 फीसदी से ज्यादा का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है. बजट 2024 से पहले बीईएल के शेयर चर्चा में हैं.

शुक्रवार को बीईएल का शेयर भाव 331.50 रुपये पर बंद हुआ. 23 जुलाई को संसद में पेश होने वाले बजट 2024 से पहले बीईएल चर्चा में है. यह शेयर पिछले कुछ सालों में लगातार निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न दे रहा है. इसके बावजूद खरीदारों की इसमें दिलचस्पी बनी हुई है.

कुछ समय पहले लगाया गया था लोअर सर्किट

04 जून, 2024 को, लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के दिन, BEL के शेयरों ने हाल के वर्षों में अपने सबसे खराब कारोबारी सत्रों में से एक दर्ज किया, जब शेयर 20 प्रतिशत गिरकर 230.5 रुपये पर लोअर सर्किट पर पहुंच गया. हालांकि, नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए सत्ता में आने के साथ, शेयर में तेजी से सुधार हुआ और यह लगातार नई ऊंचाइयों को छू रहा है.

निचले स्तरों से खरीदारी

विश्लेषकों के अनुसार, BEL के शेयरों में 4 जून के निचले स्तर से काफी उछाल आया है, जो सकारात्मक निवेश प्रवृत्ति और काउंटर में मजबूत बाजार प्रदर्शन को दर्शाता है. पीएसयू डिफेंस स्टॉक ने 4 जून के निचले स्तर से 47 प्रतिशत की भारी बढ़त हासिल की है.

बजट 2024 से पहले शेयर पर विशेषज्ञों की राय

बजट से पहले यह शेयर निवेशकों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है क्योंकि निवेशकों को उम्मीद है कि सरकार रक्षा क्षेत्र के लिए कुछ बड़ी घोषणाएं करेगी. बजट से ठीक पहले, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (MOFSL) के सिद्धार्थ खेमका ने BEL के शेयर खरीदने की सलाह दी है.

उन्होंने कहा कि बीईएल उनकी पहली पसंद है क्योंकि उन्हें उम्मीद है कि सरकार रक्षा क्षेत्र पर ध्यान देगी और आवंटन बढ़ाएगी. उन्होंने कहा कि अगले दो सालों में भारत इलेक्ट्रॉनिक्स की आय 20 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि बीईएल के शेयरों का लक्ष्य मूल्य 380 रुपये है.