Skin Care in Monsoon: गर्मी के चिपचिपे दिनों के बाद अब सभी को मानसून सीजन का इंतजार है. बारिश के खूबसूरत दिन, हरे पहाड़ों, पानी, झरने, नदियों के दिन, सभी को पसंद होते हैं. यही कारण है कि अक्सर लोग इस दौरान किसी न किसी जगह आउटिंग, पिकनिक या शॉर्ट ट्रिप जरूर प्लान करते हैं. हालांकि इस दौरान बीमारियों का खतरा भी कम नहीं होता. यह मौसम आपकी स्किन के लिए भी कई समस्याएं लेकर आता है. ऐसे में यह जरूरी है कि मानसून में ट्रेवल के दौरान और रोजमर्रा के दिनों में भी आप अपनी स्किन पर खास ध्यान दें (Skin Care in Monsoon).

इसके लिए आपको कोई लंबी चौड़ी तैयारियां करने की भी जरूरत नहीं है. बस आप अपनी लाइफस्टाइल और खान पान में कुछ छोटे बदलाव करें. इनसे आप आसानी से अपनी स्किन को सुरक्षित रख सकते हैं. कैसे होगा ये कमाल, आइए बताते हैं.  

स्किन को हमेशा रखें हाइड्रेटेड (Skin Care in Monsoon):

मानसून के समय मौसम थोड़ा ठंडा होने लगता है. ऐसे में लोग अक्सर कम पानी पीने लगते हैं. लेकिन आप ऐसी गलती न करें. अपनी स्किन को हमेशा ग्लोइंग रखना चाहते हैं तो आप उसे हाइड्रेट भी रखें. इसके लिए आप दिनभर में पर्याप्त पानी का सेवन करें. दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी नियमित रूप से पिएं.

पानी से भरपूर भोजन खाएं

गर्मी और मानसून के उमस भरे दिनों में यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी डाइट का खास ध्यान रखें. क्योंकि यह दोनों ही मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आते हैं. जिसका असर आपकी स्किन पर सीधी तौर पर पड़ता है. इसलिए अपनी डाइट में ऐसे फल और सब्जियां शामिल करें जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा हो. अपनी रेगुलर डाइट में तरबूज, खरबूजा, खीरा, टमाटर, संतरे, स्ट्रॉबेरी आदि शामिल करें. यह सभी आपकी स्किन को हाइड्रेट रखेंगे.

एंटीऑक्सीडेंट को बनाएं साथी

एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर के साथ ही स्क्रीन के लिए भी बहुत जरूरी होते हैं. यह आपको फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. साथ ही आपकी स्किन को पर्यावरण के कारण होने वाले नुकसानों से भी सुरक्षित रखते हैं. इसलिए अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, नट्स, बेरीज और सीड्स को शामिल करें.

कैफीन और अल्कोहल से दूरी  

मानसून सीजन में और खासतौर पर बारिश के दिनों में चाय, कॉफी और पकौड़ों का दौर काफी चलता है. साथ ही खुशनुमा मौसम में लोग अल्कोहल का भी काफी सेवन करते हैं. लेकिन ये सभी आपकी स्किन को भारी नुकसान पहुंचाते हैं. यह स्किन को डिहाइड्रेट करते हैं, जिससे स्किन के अंदर वाटर का बैलेंस बिगड़ जाता है. इसलिए इनका सीमित सेवन ही करना चाहिए.

ट्रेवल के दौरान रखें इन बातों का ध्यान

मानसून के सीजन में ट्रेवल करना कई बार आपकी स्किन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इसलिए अगर आप मानसून के दौरान कोई ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो अपने साथ कुछ स्किन प्रोडक्ट्स ले जाना ना भूलें. साथ ही कुछ सावधानियां भी रखें. अपनी स्किन को हमेशा ड्राई और साफ रखने की कोशिश करें. अपने साथ हमेशा एक एंटी फंगल पाउडर रखें, जिससे आप किसी भी प्रकार के स्किन इंफेक्शन से बच सकते हैं. खुद को हाइड्रेट रखें. इसी के साथ स्किन को बार-बार मॉइस्चराइज करें. अगर आप अपनी स्किन को किसी भी एलर्जी और इंफेक्शन से बचाना चाहते हैं तो कपड़े हमेशा सावधानी से चुनें. कोशिश करें कि आप ऐसे कपड़े वियर करें जो पसीना आसानी से सोख लेते हैं.