IAS Vijay Dayaram : आशुतोष तिवारी, बस्तर। बस्तर कलेक्टर विजय दयाराम (Vijay Dayaram) जिस उत्साह और जोशों-खरोश के साथ अपने प्रशासनिक जिम्मेदारियों का निर्वाहन करते हैं, वो उनके निजी जीवन में भी दिखाई देता है. साल भर पहले बस्तर में विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर कलेक्टर विजय दयाराम ने हल्बी में गीत गाया था. इस वीडियो एलबम का विमोचन पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने किया था जो काफी वायरल भी हुआ और लोगों का भी अच्छा रिस्पांस मिला. अब एक बार फिर से उन्होंने एक गाना गया है. इस बार कलेक्टर ने 1995 में आई फिल्म बॉम्बे का ‘तू ही रे गाना’ तमिल और हिंदी मिक्स में गया है. उनकी आवाज को शोसल मीडिया में काफी पसंद किया जा रहा है. कलेक्टर दयाराम बस्तर के बादल एकेडमी में स्थित स्टूडियो में कई गाने गा चुके है.

कलेक्टर विजय दयाराम ने अपने इस गाने के वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर शेयर किया है. पोस्ट के कैप्शन में उन्होंने लिखा, तू ही रे … यह उन गीतों में से एक है जो अपनी जादुई पंक्तियों के कारण हमेशा मेरे दिल के करीब रहा है.

विजय दयाराम छत्तीसगढ़ कैडर के 2015 बैच के आईएएस है. वे मूलतः कर्नाटक के रहने वाले हैं. काफी गरीबी में संघर्ष करते हुए विजय दयाराम ने अपनी स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई पूरी की है. उन्होंने सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी छोड़कर यूपीएससी की तैयारी की और अपने दूसरे प्रयास में आईएएस के लिए चयनित हुए.

साल 2015-16 में रामानुजगंज एसडीएम व अल्प अवधि के लिए वाड्रफनगर और राजपुर एसडीएम भी रह चुके हैं. बीते साल बस्तर में पदस्थापना के बाद वह ‘आमी आंव बस्तरिया’ गीत गाकर चर्चा में आए थे. यह गीत उन्होंने एक स्थानीय स्टूडियो में रिकॉर्ड किया था. इस गाने ने रिलीज के बाद खूब सुर्खियां बटोरी थी. तत्कालीन सीएम भूपेश बघेल ने भी उनकी जमकर तारीफ की थी. कलेक्टर विजय दयाराम के इस गाने को लोग इतना पसंद करते है कि जब भी वह किसी कार्यक्रम में जाते है, उन्हें इस गाने को गाने की फरमाइश की जाती है.