चंकी बाजपेयी, इंदौर। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर इंदौर में 51 लाख पौधे, भोपाल में 40 लाख पौधे और उज्जैन में 10 लाख पौधे लगाए जा रहे हैं। अमित शाह का आशीर्वाद मध्यप्रदेश को मिलता रहेगा।

इंदौर में ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान अंतर्गत 11 लाख पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह भी शामिल हुए हैं। उन्होंने BSF परिसर के रेवती रेंज में पीपल का पेड़ लगाया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम मोहन यादव ने कहा कि इंदौर जो करता है, वह अलग हटके करता है। इस कारण से इंदौर शहर की पूरे देश में एक विशेष पहचान है। आज हम यहां पर विशेष रिकॉर्ड बनाएंगे। मालवा की धरती की विशेषता थी यहां खाना और पीने के लिए परमात्मा में यहां पर विशेषता की है।

ये भी पढें: अमित शाह ने इंदौर में रोपे पौधे: एक पेड़ मां के नाम अभियान में हुए शामिल, पितृ पर्वत पर भगवान हनुमान के किए दर्शन, CM मोहन रहे मौजूद

पेड़ की पूजा करना ही हमारी संस्कृति- CM मोहन

उन्होंने कहा कि वृक्षों के काटने के कारण से मालवा का माहौल बदला हुआ है। मालवा से प्रमुख नदियां निकलती है। चंबल जिसकी विशालता आगरा के पास तक जाकर मिलती है। गंभीर सहित इंदौर से सात नदिया निकलती है। आज की स्थिति क्या है, पेड़ की पूजा करना ही हमारी संस्कृति में लिखा हुआ है। ग्रंथो में उल्लेख है एक पेड़ मां के नाम प्रधानमंत्री मोदी का आह्वान है। 40 लाख पौधे भोपाल लगा रहा है, 51 लाख पौधे इंदौर लगा रहा है और 10 लाख पौधे उज्जैन लगा रहा है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का आशीर्वाद मध्य प्रदेश को मिलता रहेगा उनका स्वागत करता हूं।

कैलाश बोले- हरियाली में भी इंदौर को बनाएंगे नंबर वन

वहीं कैलाश विजयवर्गीय ने अमित शाह के सामने पीएम नरेंद्र मोदी की जमकर की तारीफ की। उन्होंने कहा कि इंदौर पीएम मोदी का दीवाना है और इसी कड़ी में इंदौर यह रिकॉर्ड बनाएगा। स्वच्छ भारत अभियान को किसी ने दिशा दी तो वह इंदौर है। प्रधानमंत्री का पत्र पढ़कर मुझे आंसू आ गए। PM मोदी का प्यार है कि इंदौर को ग्रीन सीटी बनाने का संकल्प लिया। मुझे पेड़ वाला बाबा नहीं भाई कहो, अभी इंदौर हरियाली में 17 नंबर पर है, लेकिन अब हम नंबर वन पर बनेंगे।

ये भी पढें: इंदौर पहुंचे अमित शाह: CM मोहन ने किया स्वागत, पीएम एक्सीलेंस कॉलेज का शुभारंभ, एक पेड़ मां के नाम अभियान में होंगे शामिल

इंदौर में बनेगा एक और रिकॉर्ड

इंदौर में 24 घंटे में करीब 11 लाख पेड़ लगाए जा रहे। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत बीएसएफ परिसर के रेवती रेंज में पीपल का पौधा रोपा। वहीं मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने भी वृक्षारोपण किया। इस दौरान इंदौर महापौर पुष्यमित्र भार्गव, मंत्री कैलाश विजयवर्गीय समेत कई वरिष्ठ मंत्री और प्रदेश पदाधिकारी मौजूद रहेंगे।

पीएम एक्सीलेंस कॉलेज का शुभारंभ

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह मध्य प्रदेश के 55 जिलों में पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ करेंगे। इंदौर के अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में कार्यक्रम होगा। जिसमें मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव भी शामिल होंगे। 55 कॉलेजों को कुल 336 करोड़ रुपये के खर्च से बनाया जाएगा। प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में अधोसंरचना विकास, भवन विस्तार, लैब उपकरण, पुस्तकालय, खेल की सुविधाएं रहेंगी।

ये भी पढ़ें: अंबानी MP में करेंगे 50 हजार करोड़ का निवेश: मुंबई में निवेशकों से मुलाकात के दौरान CM मोहन से रखा प्रस्ताव, रक्षा और ऊर्जा क्षेत्र में बनी सहमति

प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में 1845 शैक्षणिक और 387 तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्ती होगी। ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर पर संस्कृत, बायो-टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर साइंस जैसे नवीन विषय शामिल किये गए। एविएशन सेक्टर स्किल कांउसिल के माध्यम से 3 से 4 माह के 7 सर्टिफिकेट कोर्स संचालित होंगे। नई शिक्षा नीति के तहत पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस की शुरुआत हो रही है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m