रायपुर। पुलिस की ओर से निजात अभियान के तहत लोगों, युवाओं व बच्चों के बीच जाकर नशे के दुष्परिणाम पर व्यापक जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. इसके साथ ही नशे का अवैध कारोबार करने वालों पर लगातार कार्यवाही की जा रही है। इसी के तहत पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में जिले के विभिन्न एनजीओ व लगभग 1200 से अधिक स्कूली छात्र-छात्राओं के बीच नशे विरुद्ध जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रायपुर उत्तर के विधायक पुरंदर मिश्रा ने अपने उद्बोधन में बताया कि नशा किस प्रकार परिवार और समाज के लिए हानिकारक है। उन्होंने बताया कि कैसे किसी परिवार में बच्चे की स्कूल की फीस के लिए पैसे नहीं होते लेकिन नशा करने के लिए कहीं से भी व्यक्ति पैसों का इंतजाम कर लेता है और ऐसा परिवार धीरे-धीरे विघटित हो जाता है। उन्होंने उपस्थित लोगों को अपने जीवन में नशा नहीं करने का संकल्प भी दिलाया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे धरसीवां विधायक अनुज शर्मा ने कहा कि जीवन में कई ऐसे मौक़े आएंगे जब किसी के दबाव या आपके आसपास की परिस्थिति आपको नशे की ओर ले जा सकती है लेकिन ऐसे समय में भी अपनी ईच्छाशक्ति को मजबूत रखकर ऐसे दबाव में आकर नशे का सेवन नहीं करना है।

एसएसपी संतोष कुमार सिंह ने निजात के त्रिआयामी पहलू के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि नशा करना ही है तो अच्छे पद, प्रतिष्ठा व सम्मान प्राप्त करने का नशा कर जीवन में अच्छा करने का प्रयास करना चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनाइटेड नेशन्स ऑफिस ऑन ड्रग्स एंड क्राइम (यूएनओडीसी) की दिल्ली से आई टीम के सदस्यों समर्थ पाठक कम्युनिकेशन ऑफिसर यूएनओडीसी दक्षिण एशिया, अशोक पांडे फेलो ग्लोबल पीस फाउंडेशन यूएसए एवं डॉ. सत्यभूषण सिंह एनसीईआरटी प्रोफेसर ने अपने संबोधन में बताया कि कोई भी व्यक्ति नशे से दूर रहकर ही अपने जीवन को सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ सकता है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अच्छी शिक्षा और सकारात्मक माहौल से ही कोई देश समावेशी विकास को प्राप्त कर सकता है। उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूएनओडीसी पिछले एक वर्ष से निजात अभियान से जुड़ा हुआ है।

कार्यक्रम में लावन्या फाउंडेशन एवं कोपल वाणी फाउंडेशन के दिव्यांग (मूक बधिर) बच्चों ने नशे के दुष्परिणाम पर आधारित अत्यंत सुंदर एवं मन को छू लेने वाली प्रस्तुति देकर उपस्थित लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

कार्यक्रम का संचालन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ममता देवांगन ने किया। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर लखन पटले, कीर्तन राठौर, दौलतराम पोर्ते, सीएसपी अमन झा, कर्ण उके, राजेश देवांगन, केसरी नायक तथा सहित पुलिस स्टाफ, लोग व हजारों स्कूली बच्चें उपस्थित रहे। निरीक्षक रोहित मालेकर, सुरेंद्र श्रीवास्तव, टिकरापारा पुलिस स्टाफ के सहयोग से इस कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया।

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक