अमृतसर : श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने 15 जुलाई को अकाल तख्त साहिब पर पाँच सिंह साहिबान की बैठक बुलाई है. इसके लिए अकाल तख्त सचिवालय ने तख्त केसगढ़ साहिब, तख्त दमदमा साहिब, तख्त हजूर साहिब, और तख्त पटना साहिब के सिंह साहिबान को निमंत्रण भेज दिया है. यह बैठक पंजाब की पंथक राजनीति और अकाली दल के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण होगी. पाँच सिंह साहिबान द्वारा लिए गए निर्णय अकाली दल और पंजाब की पंथक राजनीति पर असर डालेंगे.

बैठक में बागी अकाली नेताओं द्वारा 1 जुलाई को जत्थेदार को सौंपे गए माफीनामे पर भी चर्चा की जाएगी. इस माफीनामे में बागी नेताओं ने स्वीकार किया है कि अकाली दल की सरकार के दौरान पंथक गलतियाँ हुईं और उन्होंने माफी मांगी है. उन्होंने कहा है कि अकाल तख्त साहिब से जो भी सजा मिलेगी, वे उसे स्वीकार करेंगे.

पांच सिंह साहिबान

बागी गुट की मांग है कि सुखबीर बादल अकाली दल के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दें और अकाल तख्त साहिब पर पेश हों. इसके अलावा, वे चाहते हैं कि झुंदा कमेटी की जांच रिपोर्ट को लागू कर पार्टी में नई रणनीति बनाई जाए. बैठक में फिल्मों और टीवी सीरियलों की शूटिंग के दौरान श्री गुरु ग्रंथ साहिब की हजूरी में विवाह आदि संपन्न करवाने के मामलों पर भी चर्चा हो सकती है. इस संबंध में पाँच सिंह साहिबान नए दिशा-निर्देश जारी कर सकते हैं.