Rajasthan News: जयपुर. जेडीए की ओर से मुख्यमंत्री एवं नगरीय विकास मंत्री के निर्देशन में पृथ्वीराज नगर क्षेत्र में 130 करोड़ से 5 पैकेजों में सीवर लाइन डालने का कार्य कराया जा रहा है. जेडीए द्वारा दो चरणों का कार्य पूर्ण कर लिया गया है एवं शेष तीन चरणों का कार्य प्रगति पर है. इसके साथ ही सीवर लाइन डालने से क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत का कार्य भी त्वरित गति से करवाया जा रहा है.

जेडीसी मंजू राजपाल ने बताया कि पृथ्वीराज नगर दक्षिण में सीवर कार्य के लिए 130 करोड़ रुपए की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी कर कार्यादेश जारी किए गए हैं. प्रथम पैकेज में सीवर के पूर्ण कार्य मय सड़क मरम्मत का कार्य पूर्ण किया गया है. इसमें इस्कॉन रोड से रीको कांटा तक की समस्त पीआरएन की कॉलोनियों में कार्य किया गया है.

द्वितीय पैकेज में इस्कॉन रोड से मांग्यावास रोड तक की सभी कॉलोनीयों में सीवर लाइन डालने का कार्य किया गया है. इसमें 71 किलोमीटर का कार्य पूर्ण कर 21 कि.मी. सड़क जीएसबी एवं डब्ल्यूबीएम एवं 3.5 कि.मी. सड़क पर डामर का कार्य पूर्ण कर लिया गया है. शेष पीआरएन क्षेत्र में तीन पैकेजों में 107 किलोमीटर सीवर डालने का कार्य किया जा रहा है. इस क्षेत्र में 10 कि.मी. जीएसबी एवं डब्ल्यूबीएम से सड़क मरम्मत की जा चुकी है. अभियांत्रिकी निदेशक प्रथम देवेंद्र गुप्ता ने बताया कि वर्तमान में बारिश के कारण काम रोक दिया गया है. जीएसबी एवं डब्ल्यूबीएम से सड़क मरम्मत का कार्य प्रगति पर है.

पीआरएन क्षेत्र में जलदाय विभाग की ओर से पानी की लाइन डालने का कार्य भी किया जा रहा है. सीवर लाइन एवं पानी की लाइन डालने के बाद सड़कों का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि पृथ्वीराज नगर क्षेत्र के अतिरिक्त मुख्यमंत्री के निर्देशों की अनुपालना में जेडीए की ओर से सांगानेर क्षेत्र के लिए 230 करोड़ रुपए के सीवरेज कार्य स्वीकृत किए हैं. जेडीए की ओर से प्रथम चरण में 90 करोड़ की लागत से स्वर्ण विहार में 30 एमएलडी एसटीपी एवं ट्रंक लाइन का कार्य करवाए जाएंगे. इसके लिए निविदाएं आमंत्रित की जा चुकी है.

ये खबरें भी जरूर पढ़ें